News Nation Logo
Banner

NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर 163 रनों की साझेदारी की.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 03 Jan 2019, 11:49:45 AM
NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास

NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास

नई दिल्ली:

श्री लंका और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज गुरुवार को माउंट माउनगुई में हो गया है. इस मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के विस्फोटक बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने अपने करियर का 14वां शतक जड़ा और ताबड़तोड़ 138 रन बनाए. इसके साथ ही मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने एक ऐतिहासिक आंकड़ा अपने नाम कर लिया है. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) वनडे इंटरनेशनल में 6000 रन पूरा करने वाले न्यूजीलैंड (New Zealand) के पांचवें खिलाड़ी बन गये.

इस मुकाम को हासिल करने में मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने पारियों के लिहाज से भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने यह आंकड़ा 157 पारियों में पूरा किया है जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 162 और रोहित शर्मा ने 166 पारियों में हासिल किया था.

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 160 मैचों की 157 पारियों में 42.89 की औसत और 86.49 की स्ट्राइक रेट से 6000 वनडे रन पूरे किये. इसमें मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का उच्चतम स्कोर 237 रन है.

और पढ़ें: जब कोच आचरेकर के एक थप्पड़ ने बदल दी थी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी 

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) वर्ल्ड क्रिकेट में 8वें सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं. हालांकि सबसे तेज 6000 रनों का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है. अमला ने केवल 123 पारियों में ये कमाल किया था.

वहीं, विराट कोहली ने 136 जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने 141 पारियों में 6000 रन बनाये. न्यूजीलैंड (New Zealand) के बल्लेबाजों की बात करें तो मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) से पहले रॉस टेलर, स्टीफन फ्लेमिंग, नाथन ऐस्ले और ब्रेंडन मैक्कुलम ये उपलब्धि हासिल कर चुके है.

आपको बता दें की दोनों टीमों का लक्ष्य सीरीज में विश्वकप की तैयारी है. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे कोलिन मुनरो केवल 13 रन बनाकर आउट हो गये.

इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन (76) के साथ 163 रनों की साझेदारी करते हुए मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने टीम को संभाला. रॉस टेलर ने भी 37 गेंदों पर तेजी से 54 रन बनाये.

और पढ़ें: टीम इंडिया की फिटनेस बढ़ा सकता है मध्य प्रदेश का यह मुर्गा, जानें क्‍या है इसकी खासियत

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 139 गेंदों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाये. ये 2019 के पहले वनडे इंटरनेशनल मैच की पहली सेंचुरी भी है.

न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए जेम्स नीशम ने एक ओवर में 5 छक्के जड़ न्यूजीलैंड (New Zealand) को 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 371 के स्कोर पर पहुंचा दिया. उन्होंने 13 गेंदों में 47 रन बनाए.

First Published : 03 Jan 2019, 09:31:40 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×