logo-image

NZ vs IND: न्यूजीलैंड से वनडे में मिली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, आज से शुरू होगा पहला टेस्ट

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता उसकी सलामी जोड़ी है. रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद से यह सवाल उठ रहा है कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा.

Updated on: 20 Feb 2020, 11:54 PM

वेलिंगटन:

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम शुक्रवार से यहां बेसिन रिजर्व मैदान पर शुरू हो रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड के सामने उतरेगी. भारत की कोशिश जहां खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को बरकरार रखने की होगी तो, वहीं मेजबान टीम अपने घर में टेस्ट में नई शुरुआत करना चाहेगी. न्यूजीलैंड को हाल ही में आस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में मात दी थी और अब वह उस सीरीज को पीछे छोड़ अपने घर में विजयी क्रम पर लौटना चाहेगी. भारत ने इस दौरे की शुरुआत में न्यूजीलैंड को टी-20 में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन कीवी टीम ने वनडे में वापसी करते हुए सीरीज 3-0 से जीती थी.

ये भी पढ़ें- पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पत्नी सहित 3 बच्चों को जिंदा जलाया, फिर खुद पर चाकू से हमला कर की आत्महत्या

अब दोनों टीमों खेल के लंबे प्रारूप में नई चुनौतियों के साथ उतरेंगी. भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता उसकी सलामी जोड़ी है. रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद से यह सवाल उठ रहा है कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा. पृथ्वी शॉ और शभुमन गिल के तौर पर दो विकल्प हैं. इन दोनों में से शॉ का न्यूजीलैंड में पदार्पण तय माना जा रहा है. शॉ नियमित सलामी बल्लेबाज हैं और भारत के लिए टेस्ट में पारी की शुरुआत भी कर चुके हैं. मयंक और शॉ को वनडे में भी ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन दोनों असफल रहे थे. अभ्यास मैच में हालांकि दोनों ने अच्छा किया था जिससे इन दोनों का सलामी जोड़ी के तौर पर उतरना तय सा लग रहा है.

ये भी पढ़ें- 'जब मैंने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा तो कोई नहीं जानता था, लेकिन अब पूरी दुनिया महिला क्रिकेट देख रही है'

भारत का मध्य क्रम कप्तान विराट कोहली, अंजिक्य राहणे, चेतेश्वर पुजारा से सजा है. विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी किसके जिम्मे आती है यह भी देखना होगा. ऋषभ पंत सीमित ओवरों में साइडलाइन कर दिए हैं और टेस्ट में रिद्धिमान साहा उन्हें चुनौती दे रहे हैं. कोहली, जहां तक संभव है साहा के साथ ही जाना चाहेंगे. गेंदबाजी में टीम एक स्पिनर से ज्यादा के साथ नहीं जा सकती और अगर ऐसा होता है तो रवींद्र जडेजा का पलड़ा रविचंद्रन अश्विन पर भारी लग रहा है क्योंकि जडेजा अपनी बल्लेबाजी से निचले क्रम में रन कर सकते हैं. तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी का खेलना लगभग पक्का है. ईशांत को दिसंबर में रणजी ट्रॉफी मैच में चोट लगी थी और वह ठीक होकर टीम के साथ जुड़ गए हैं.

ये भी पढ़ें- विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

वहीं किवी टीम की बात की जाए तो वह ट्रेंट बाउल्ट की वापसी से मजबूत होगी जो चोट से ठीक होकर लौटे हैं. हालांकि नील वेग्नर का खेलना तय नहीं लग रहा है. वह अपने पहले बच्चे के जन्म का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में वनडे सीरीज में प्रभावित करने वाले काइल जैमिसन टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं. न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट मैच होगा और इसे वह यादगार बनाने की कोशिश करेंगे. वनडे में टेलर का फॉर्म शानदार रहा था और वह टीम की जीत की अहम वजह बने थे. टेस्ट में भी उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है. कप्तान केन विलियम्सन उनके साथ बल्लेबाजी का भार साझा करेंगे.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, उमेश यादव.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ट्रेंट बाउल्ट, कोलीन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, डार्ली मिशेल, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग.