logo-image

INDvNZ 1st Test Day 4 Highlights: पहला टेस्‍ट न्‍यूजीलैंड ने दस विकेट से जीता, सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच का आज चौथे दिन का मैच शुरू होगा. यह मैच टीम इंडिया की पकड़ से दूर है. हालांकि अभी भी टीम इंडिया मैच को ड्रॉ कराने की कोशिश करेगी.

Updated on: 24 Feb 2020, 03:41 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच का आज चौथे दिन का मैच शुरू होगा. यह मैच टीम इंडिया की पकड़ से दूर है. हालांकि अभी भी टीम इंडिया मैच को ड्रॉ कराने की कोशिश करेगी. भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक 144 रन पर ही अपने चार बड़े विकेट खो दिए थे. भारत ने पहली पारी में 165 रन बनाए थे, इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 रन बनाए थे, इस तरह से न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 183 रन की लीड ले ली है. अभी भी न्‍यूजीलैंड की बढ़त 39 रन की बनी हूई है. सबसे पहले टीम इंडिया को इस लीड को पाटना होगा, उसके बाद मैच ड्रॉ कराने के लिए लीड भी लेनी होगी, ताकि मैच पांचवे दिन जाए और उसके बाद टीम इंडिया मैच को ड्रॉ करा सके. भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया. रहाणे 25 तो विहारी 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने मिलकर 31 रन जोड़ लिए हैं.

इससे पहले भारतीय टीम का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं चल सका. हालांकि सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने काफी देर तक संघर्ष किया, लेकिन उन्‍हें दूसरे छोर से मदद नहीं मिली. मयंक अग्रवाल ने 58 रनों की पारी खेली. ट्रेंट बाउल्ट ने पृथ्वी शॉ (14), चेतेश्वर पुजारा (11) और कप्तान विराट कोहली (19) के विकेट ले भारत को परेशानी में डाल दिया. इस बीच मयंक ने एक छोर संभाले रखा.
दिन के दूसरे सत्र में दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को पहला झटका 27 के कुल स्कोर पर शॉ के रूप में लगा. पुजारा 78 के कुल स्कोर पर टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. उनके आउट होते ही दूसरे सत्र की समाप्ति की घोषणा कर दी गई. तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए. मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा. फिर बाउल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई. अब भारत की ओर से अजिंक्‍य रहाणे और हनुमा विहारी बचे हुए हैं, वहीं ऋषभ पंत को भी आना शेष है.

calenderIcon 05:46 (IST)
shareIcon

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच न्‍यूजीलैंड ने 10 विकेट से जीत लिया. मैच के चौथे ही दिन पहले ही सत्र में टीम इंडिया ने मैच गवां दिया. पहली पारी की तरह टीम इंडिया की दूसरी पारी भी बिखर गई. पहली पारी में 165 रन बना पाने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में भी नहीं संभल पाई और 191 रन बनाकर आउट हो गई. उसके बाद न्‍यूजीलैंड को यह मैच जीतने के लिए मात्र नौ रन का लक्ष्य मिला, जिसे न्‍यूजीलैंड ने बिना किसी दिक्‍कत के हासिल कर लिया. इस तरह से दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में अब न्‍यूजीलैंड 1-0 से आगे हो गया है. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World test championship) में भारत की यह पहली हार है.


 

calenderIcon 05:37 (IST)
shareIcon

पहला टेस्‍ट न्‍यूजीलैंड ने दस विकेट से जीता, सीरीज में 1-0 की बढ़त

calenderIcon 05:20 (IST)
shareIcon

भारत की दूसरी पारी भी समाप्‍त, न्‍यूजीलैंड को मात्र नौ रन का लक्ष्य दिया

calenderIcon 05:17 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत भी आउट होकर पवेलियन लौटे, भारत का स्‍कोर 191/9

calenderIcon 05:12 (IST)
shareIcon

पारी की हार से बची टीम इंडिया, ऋषभ पंत की अच्‍छी बल्‍लेबाजी

calenderIcon 04:36 (IST)
shareIcon

अश्‍विन भी आउट होकर पवेलियन लौटे, अब भारत बड़ी हार के करीब, स्‍कोर 162/7

calenderIcon 04:19 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का छठ विकेट भी गिरा, पारी से हार का संकट मंडराया

calenderIcon 04:10 (IST)
shareIcon

भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, न्‍यूजीलैंड से अभी भी 35 रन पीछे

calenderIcon 04:01 (IST)
shareIcon

चौथे दिन का खेल शुरू, रहाणे और हनुमा विहारी क्रीज पर