logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

INDvNZ 1st Test Day 1 Highlights : बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 122/5

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा.

Updated on: 21 Feb 2020, 04:07 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया इस वक्‍त सबसे ऊपर चल रही है. उसने अभी तक सात टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसने सातों में जीत हासिल की है. अब भारत को किवी टीम से उसी के घर में भिड़ना है. इससे पहले T20 सीरीज में भारत ने न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था, वहीं तीन वन डे मैचों की सीरीज को भारत ने 0-3 से गंवा दिया था. यानी तीन सीरीज में भारत और न्‍यूजीलैंड 1-1 की बराबरी पर है. आज का पहला मैच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा.

भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत T20 सीरीज से हुई थी जहां टीम इंडिया ने एकछत्र राज किया था और किवी टीम को उसी के घर में बुरी तरह से रौंद दिया था. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर बताया था कि 20-20 क्रिकेट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. T20 सीरीज के बाद बारी थी वनडे सीरीज की जहां टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए बेकरार थी, लेकिन टी-20 में मेजबानों का सूपड़ा साफ करने वाली कोहली एंड कंपनी 50 ओवर के मैच में ऐसे धराशायी हुई कि वो सीरीज में एक मैच भी नहीं जीत पाई और उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी पिछली 31 सालों में सबसे करारी हार थी लेकिन अब मुकाबला है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का जहां दोनों ही टीम अपनी बादशाहत दिखाना चाहेगी.

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को आखिरी सत्र का खेल रुक गया. भारत ने चाय तक पांच विकेट पर 122 रन बना लिए थे. चाय के बाद ही बारिश शुरू हो गई और उसके बाद नहीं रुकी. इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था. अजिंक्य रहाणे 38 और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 122/5

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

बारिश के कारण रुका मैच, कुछ ही देर में शुरू होने की उम्‍मीद

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के शुरुआती दिन भारत ने चाय तक पांच विकेट 122 रन पर गंवा दिए. अजिंक्य रहाणे 38 और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड के लिये काइल जैमीसन ने तीन विकेट लिए.


 

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक तक भारत ने पांच विकेट पर बनाए 122 रन, रहाणे और पंत क्रीज पर

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

अजिंक्‍य रहाणे और ऋषभ पंत क्रीज पर टिके, भारत का स्‍कोर 120 रन

calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

100 रन पर ही भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, विहारी आउट

calenderIcon 07:40 (IST)
shareIcon

देर से सोकर उठे हैं तो यहां देखिए सुबह चार बजे से शुरू हुए मैच की पूरी रिपोर्ट 

calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

भारत के 100 रन पूरे, रहाणे और हनुमा विहारी क्रीज पर

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल 34 रन बनाकर आउट, बोल्‍ट का पहला विकेट, स्‍कोर 88/4

calenderIcon 06:45 (IST)
shareIcon

लंच के बाद दूसरे सेशन का खेल शुरू, मयंक और रहाणे क्रीज पर

calenderIcon 06:09 (IST)
shareIcon

लंत तक का हाल

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के पहले दिन टीम इंडिया ने लंच तक तीन विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए हैं. भारत के अब तक तीन विकेट गिर चुके हैं. सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ, कप्‍तान विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा आउट होकर पवेलियन जा चुके हैं. न्‍यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने एक विकेट और काइल जेमिसन ने दो विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है. इस वक्‍त सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल संभलकर खेल रहे हैं, वहीं उनका साथ अजिंक्‍या रहाणे दे रहे हैं.

calenderIcon 06:06 (IST)
shareIcon

लंच तक टीम इंडिया ने बनाए तीन विकेट पर 79 रन, मयंक अग्रवाल और रहाणे क्रीज पर

calenderIcon 05:24 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को अभी अभी बड़ा झटका लगा है. कप्‍तान विराट कोहली पहले टेस्‍ट के पहले ही दिन दो रन बनाकर आउट हो गए हैं. T20 और वन डे के बाद विराट कोहली का बल्‍ला टेस्‍ट में भी नहीं चला. अब मयंक अग्रवाल और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर हैं. 

calenderIcon 05:22 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को बड़ा झटका, कप्‍तान विराट कोहली दो रन बनाकर आउट

calenderIcon 05:16 (IST)
shareIcon

भारत ने अपना दूसरा विकेट गवां दिया है. पृथ्‍वी शॉ के बाद अब चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट हो गए हैं. अब क्रीज पर कप्‍तान विराट कोहली आए हैं. वहीं मयंक अग्रवाल टिककर खेलने का प्रयास कर रहे हैं. 

calenderIcon 05:12 (IST)
shareIcon

भारत का दूसरा विकेट गिरा, चेतेश्‍वर पुजारा 11 रन बनाकर आउट 

calenderIcon 04:23 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिर गया है. पृथ्‍वी शॉ 16 रन बनाकर आउट हो गए हैं. अब क्रीज पर चेतेश्‍वर पुजारा आए हैं. वहीं दूसरी ओर मयंक अग्रवाल अभी बिना खाता खोले क्रीज पर टिके हुए हैं. 

calenderIcon 04:21 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिरा, पृथ्‍वी शॉ 16 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 16/1

calenderIcon 04:12 (IST)
shareIcon

न्‍यूजीलैंड टीम

न्‍यूजीलैंड टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम, डेरेल मिचेल, एजाज पटेल, टिम साउदी, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग और मैट हेनरी


 

calenderIcon 04:02 (IST)
shareIcon

भारत की पारी शुरू, मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ क्रीज पर आए

calenderIcon 04:00 (IST)
shareIcon

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन
पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह

calenderIcon 03:50 (IST)
shareIcon

वैसे जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है जो टीम इंडिया यकीनन न्यूजीलैंड की टीम पर भारी होती दिखती है. ये आंकड़ें कह रहे हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1955 में हुई थी. तब से लेकर अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारतीय टीम को 21 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 26 मैच ऐसे रहे जब दोनों टीमों में से किसी भी टीम के हाथ बाजी नहीं लगी.

calenderIcon 03:50 (IST)
shareIcon

टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा प्रदर्शन पर गौर किया जाए को टीम इंडिया इस वक्त शानदार फॉर्म में है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया 360 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है और कोहली एंड कंपनी की नजरें अब किवी टीम को धूल चटाने की है ताकि विराट एंड कंपनी साल के पहले टेस्ट के इम्तिहान को पास कर सके.

calenderIcon 03:50 (IST)
shareIcon

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट में भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर भारी है, लेकिन जैसे ही बात होती है भारतीय टीम के न्यूजीलैंड की सरजमी में प्रदर्शन की तो वहां मामला कुछ गड़बड़ हो जाता है और यहां टीम इंडिया एक-एक जीत के लिए तरस जाती है. अगर न्यूजीलैंड की जमीन पर खेलें टेस्ट मैचों की बात की जाए तो भारत ने 1968 से लेकर अब तक किवीलैंड मे कुल 23 टेस्ट मैच खेलें हैं जिसमें से भारतीय टीम सिर्फ 5 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही तो वहीं 8 मैचों में टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी जबकि 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया।

calenderIcon 03:45 (IST)
shareIcon

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह

calenderIcon 03:35 (IST)
shareIcon

न्‍यूजीलैंड ने जीता टॉस, केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी का किया फैसला