News Nation Logo

INDvNZ 1st Test Day 1 Highlights : बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 122/5

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Feb 2020, 04:07:41 AM
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया इस वक्‍त सबसे ऊपर चल रही है. उसने अभी तक सात टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसने सातों में जीत हासिल की है. अब भारत को किवी टीम से उसी के घर में भिड़ना है. इससे पहले T20 सीरीज में भारत ने न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था, वहीं तीन वन डे मैचों की सीरीज को भारत ने 0-3 से गंवा दिया था. यानी तीन सीरीज में भारत और न्‍यूजीलैंड 1-1 की बराबरी पर है. आज का पहला मैच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा.

भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत T20 सीरीज से हुई थी जहां टीम इंडिया ने एकछत्र राज किया था और किवी टीम को उसी के घर में बुरी तरह से रौंद दिया था. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर बताया था कि 20-20 क्रिकेट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. T20 सीरीज के बाद बारी थी वनडे सीरीज की जहां टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए बेकरार थी, लेकिन टी-20 में मेजबानों का सूपड़ा साफ करने वाली कोहली एंड कंपनी 50 ओवर के मैच में ऐसे धराशायी हुई कि वो सीरीज में एक मैच भी नहीं जीत पाई और उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी पिछली 31 सालों में सबसे करारी हार थी लेकिन अब मुकाबला है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का जहां दोनों ही टीम अपनी बादशाहत दिखाना चाहेगी.

बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को आखिरी सत्र का खेल रुक गया. भारत ने चाय तक पांच विकेट पर 122 रन बना लिए थे. चाय के बाद ही बारिश शुरू हो गई और उसके बाद नहीं रुकी. इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था. अजिंक्य रहाणे 38 और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 122/5

बारिश के कारण रुका मैच, कुछ ही देर में शुरू होने की उम्‍मीद

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के शुरुआती दिन भारत ने चाय तक पांच विकेट 122 रन पर गंवा दिए. अजिंक्य रहाणे 38 और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड के लिये काइल जैमीसन ने तीन विकेट लिए.


 

टी ब्रेक तक भारत ने पांच विकेट पर बनाए 122 रन, रहाणे और पंत क्रीज पर

अजिंक्‍य रहाणे और ऋषभ पंत क्रीज पर टिके, भारत का स्‍कोर 120 रन

100 रन पर ही भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, विहारी आउट

देर से सोकर उठे हैं तो यहां देखिए सुबह चार बजे से शुरू हुए मैच की पूरी रिपोर्ट 

भारत के 100 रन पूरे, रहाणे और हनुमा विहारी क्रीज पर

मयंक अग्रवाल 34 रन बनाकर आउट, बोल्‍ट का पहला विकेट, स्‍कोर 88/4

लंच के बाद दूसरे सेशन का खेल शुरू, मयंक और रहाणे क्रीज पर

लंत तक का हाल

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के पहले दिन टीम इंडिया ने लंच तक तीन विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए हैं. भारत के अब तक तीन विकेट गिर चुके हैं. सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ, कप्‍तान विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा आउट होकर पवेलियन जा चुके हैं. न्‍यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने एक विकेट और काइल जेमिसन ने दो विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है. इस वक्‍त सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल संभलकर खेल रहे हैं, वहीं उनका साथ अजिंक्‍या रहाणे दे रहे हैं.

लंच तक टीम इंडिया ने बनाए तीन विकेट पर 79 रन, मयंक अग्रवाल और रहाणे क्रीज पर

टीम इंडिया को अभी अभी बड़ा झटका लगा है. कप्‍तान विराट कोहली पहले टेस्‍ट के पहले ही दिन दो रन बनाकर आउट हो गए हैं. T20 और वन डे के बाद विराट कोहली का बल्‍ला टेस्‍ट में भी नहीं चला. अब मयंक अग्रवाल और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर हैं. 

टीम इंडिया को बड़ा झटका, कप्‍तान विराट कोहली दो रन बनाकर आउट

भारत ने अपना दूसरा विकेट गवां दिया है. पृथ्‍वी शॉ के बाद अब चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट हो गए हैं. अब क्रीज पर कप्‍तान विराट कोहली आए हैं. वहीं मयंक अग्रवाल टिककर खेलने का प्रयास कर रहे हैं. 

भारत का दूसरा विकेट गिरा, चेतेश्‍वर पुजारा 11 रन बनाकर आउट 

भारत का पहला विकेट गिर गया है. पृथ्‍वी शॉ 16 रन बनाकर आउट हो गए हैं. अब क्रीज पर चेतेश्‍वर पुजारा आए हैं. वहीं दूसरी ओर मयंक अग्रवाल अभी बिना खाता खोले क्रीज पर टिके हुए हैं. 

भारत का पहला विकेट गिरा, पृथ्‍वी शॉ 16 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 16/1

न्‍यूजीलैंड टीम

न्‍यूजीलैंड टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम, डेरेल मिचेल, एजाज पटेल, टिम साउदी, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग और मैट हेनरी


 

भारत की पारी शुरू, मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ क्रीज पर आए

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन
पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह

वैसे जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है जो टीम इंडिया यकीनन न्यूजीलैंड की टीम पर भारी होती दिखती है. ये आंकड़ें कह रहे हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1955 में हुई थी. तब से लेकर अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारतीय टीम को 21 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 26 मैच ऐसे रहे जब दोनों टीमों में से किसी भी टीम के हाथ बाजी नहीं लगी.

टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा प्रदर्शन पर गौर किया जाए को टीम इंडिया इस वक्त शानदार फॉर्म में है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया 360 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है और कोहली एंड कंपनी की नजरें अब किवी टीम को धूल चटाने की है ताकि विराट एंड कंपनी साल के पहले टेस्ट के इम्तिहान को पास कर सके.

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट में भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर भारी है, लेकिन जैसे ही बात होती है भारतीय टीम के न्यूजीलैंड की सरजमी में प्रदर्शन की तो वहां मामला कुछ गड़बड़ हो जाता है और यहां टीम इंडिया एक-एक जीत के लिए तरस जाती है. अगर न्यूजीलैंड की जमीन पर खेलें टेस्ट मैचों की बात की जाए तो भारत ने 1968 से लेकर अब तक किवीलैंड मे कुल 23 टेस्ट मैच खेलें हैं जिसमें से भारतीय टीम सिर्फ 5 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही तो वहीं 8 मैचों में टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी जबकि 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया।

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह

न्‍यूजीलैंड ने जीता टॉस, केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी का किया फैसला

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 Feb 2020, 03:34:12 AM