News Nation Logo
Banner

न्यूजीलैंड की यह समलैंगिक क्रिकेटर हुई गर्भवती, कुछ दिनों के लिए लेंगी ब्रेक

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की महिला कप्तान एमी सैटरथवेट (Amy Satterthwaite) प्रेगनेंट हैं. 2014 में सगाई करने के बाद मार्च 2017 में उन्होंने महिला क्रिकेटर ली ताहुहू (Lea Tahuhu) से समलैंगिक शादी रचाई.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 20 Aug 2019, 03:30:57 PM
पत्‍नी ले ताहू के साथ एमी सैटरथवेट

पत्‍नी ले ताहू के साथ एमी सैटरथवेट

नई दिल्‍ली:

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की महिला कप्तान एमी सैटरथवेट (Amy Satterthwaite) प्रेगनेंट हैं. 2014 में सगाई करने के बाद मार्च 2017 में उन्होंने महिला क्रिकेटर ली ताहुहू (Lea Tahuhu) से समलैंगिक शादी रचाई. अपनी प्रेगनेंसी की घोषणा करते हुए उन्‍होंने कहा है कि जनवरी 2020 में एक बच्चे की उम्मीद कर रही है. एमी सैटरथवेट और ली ताहुहू कुछ दिनों के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेना चाहती है.

2021 में महिलाओं के T20 विश्व कप में एमी सैटरथवेट मैदान पर उतरेंगी, जो न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाना है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने गर्भवती खिलाड़ियों के प्रेगनेंसी लिव पॉलिसी पेश की है और वह इससे लाभ पाने वाली पहली खिलाड़ी होगी. बोर्ड की नई गर्भावस्था अवकाश नीति के कारण उन्हें अपना अनुबंध या पारिश्रमिक नहीं खोना है.

एक बयान में Satterthwaite ने कहा कि वह अगले साल जनवरी में पत्नी और टीम के साथी ले ताहू के साथ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही है. Satterthwaite ने कहा कि वह 2021 में विश्व कप के लिए टीम में वापसी की उम्मीद करती है, जिसकी मेजबानी न्यूजीलैंड करेगा. हालांकि, वह ब्रेक के दौरान टीम के लिए 'संरक्षक' बनी रहेगी.

यह भी पढ़ेंः बिना छुट्टी लिए यूपी पुलिस के सिपाही ने किया ये काम, हर कोई हुआ उसका मुरीद

उन्‍होंने कहा कि 'ली और मुझे यह खबर साझा करने में बहुत खुशी हो रही है कि मैं नए साल की शुरुआत में अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहा हूं. यह हमारे जीवन का एक विशेष समय है और हम इस नए अध्याय की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, 'इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप से चूक जाएंगे.'

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान को चौतरफा घेरने के मिशन पर मोदी, तीन देशों की यात्रा पर हो रहे हैं रवाना 


न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) की नई गर्भावस्था छुट्टी नीति के अनुसार Satterthwaite 2019-20 के लिए अपना अनुबंध बरकरार रखेगा. NZC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने कहा, ' उसे पूरे रिटेनर का भुगतान किया जाएगा, हालांकि संभवतः कुछ ऑफ-फील्ड अनुबंध संबंधी दायित्वों को पूरा करने के लिए, उसे प्रशिक्षित या खेलने की आवश्यकता नहीं होगी.'

Satterthwaite ने NZC को इसके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. 'मैं परिवार से खेल के लिए ब्रेक लेने के संबंध में NZC से बहुत समर्थन पाने के लिए बहुत भाग्यशाली हूं. मैं व्हाइट फर्न्स स्क्वाड के साथ शामिल होने के लिए तत्पर हूं, जहां संभव हो और मेंटरिंग क्षमता में समर्थन और ज्ञान की पेशकश कर रहा हूं.

First Published : 20 Aug 2019, 03:10:11 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×