News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

ICC टेस्ट टीम रैंकिंग: भारत को दूसरे स्थान पर खिसकाकर न्यूजीलैंड बना नंबर-1

एजबस्टन में दूसरे और अंतिम टेस्ट में रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गई है.

IANS | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Jun 2021, 08:38:43 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

नयी दिल्ली:

एजबस्टन में दूसरे और अंतिम टेस्ट में रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली. न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही 22 वर्षो के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती. सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के अब 123 रेटिंग प्वाइंटस हो गए हैं जबकि भारत 121 प्वाइंटस के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गया है. इस लिस्ट में आस्ट्रेलिया तीसरे, इंग्लैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है.

भारत और न्यूजीलैंड अब 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. न्यूजीलैंड की एजबेस्टन में पिछले पांच मैचों में यह पहली जीत है. वहीं, कीवी टीम की इंग्लैंड में 56 टेस्ट मैचों में यह केवल छठी जीत है. इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी.

इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया. न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया. मैट हेनरी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा डेवोन कॉनवे और रोरी बन्र्?स को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. इंग्लैंड को 2014 के बाद से पहली बार घर में सीरीज गंवानी पड़ी है.

First Published : 13 Jun 2021, 08:36:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.