logo-image

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के सामने नई मुसीबत, जानें अब क्‍या हुआ

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) वैसे तो जीत के रथ पर सवार है, लेकिन इस विजयी जश्‍न के बीच एक और खास बात हो रही है, जो अपने आप में चिंता का विषय है. इसे हल्‍के में नहीं लिया जा सकता.

Updated on: 28 Nov 2019, 11:40 AM

New Delhi:

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) वैसे तो जीत के रथ पर सवार है, लेकिन इस विजयी जश्‍न के बीच एक और खास बात हो रही है, जो अपने आप में चिंता का विषय है. इसे हल्‍के में नहीं लिया जा सकता. अगर जरा भी लापरवाही की गई तो यह बड़ी भूल साबित हो सकती है. दरअसल भारतीय खिलाड़ी (Team India Players) लगातार किसी न किसी तरह की चोट के शिकार हो रहे हैं. जब तक एक खिलाड़ी ठीक हो नहीं पाता, तब तक दूसरा खिलाड़ी जख्‍मी हो जाता है. अब नया मामला सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) का सामने आया है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) भी घायल थे, वे धीरे धीरे ठीक हो रहे हैं, वहीं चोट अभी तक ठीक न हो पाने के चलते शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं, वहीं हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) अभी पूरी तरह से ठीक होकर टीम में शामिल होने लायक नहीं बन पाए हैं. 

यह भी पढ़ें ः उमेश यादव ने कही बड़ी बात, टीम से बाहर होने पर कैसा लगता है

बात सबसे पहले भारतीय टेस्‍ट टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा की. हाल ही में भारत ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहला डे नाइट टेस्‍ट पिंक बॉल से खेला था. इस मैच के ही दौरान रिद्धिमान साहा घायल हो गए थे. उन्‍हें अंगुली में चोट लगी थी, पहले तो इसे हल्‍के में लिया गया, लेकिन बाद में पता चला कि रिद्धिमान साहा को सर्जरी से गुजरना होगा. इस बीच एक दिन पहले ही उनकी सर्जरी हो भी गई है, लेकिन वे टीम में वापसी कब करेंगे, यह अभी तय नहीं है. अब रिद्धिमान साहा बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट अकादमी के रिहैब सेंटर जाएंगे, उसके बाद जल्‍द ठीक होने का प्रयास करेंगे. रिद्धिमान साहा खास तौर पर टेस्‍ट में ही भारतीय टीम का हिस्‍सा होते हैं, वन डे और T20 में वे अपना स्‍थान पहले ही खो चुके हैं, भारतीय टीम प्रबंधन भी अब रिद्धिमान साहा पर नहीं बल्‍कि ऋषभ पंत पर ज्‍यादा ध्‍यान वन डे और T20 के लिए दे रहा है. वेस्‍टइंडीज के दौरे के दौरान भारतीय टीम को टेस्‍ट नहीं खेलना है, इसलिए रिद्धिमान साहा के लिए राहत की बात है. भारत को अब न्‍यूजीलैंड का दौरा करना है, उम्‍मीद है कि तब तक वे ठीक हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः विश्व के सबसे भारी टेस्ट क्रिकेटर ने एक पारी में झटके सात विकेट, जानें कौन है वह

उधर सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन की बात करें तो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए उन्‍हें टीम में शामिल किया गया था, लेकिन वे पहले से ही घायल थे. अब जब उनकी चोट ठीक नहीं हो रही है तो उन्‍हें टीम से बाहर कर संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है. शिखर धवन के घुटने में चोट लगी थी. सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में महाराष्ट्र के खिलाफ मैच के दौरान शिखर धवन के बाएं घुटने में चोट लगी थी. अब बीसीसीआई की ओर से एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने मंगलवार को शिखर धवन की चोट की समीक्षा की. शिखर धवन को कुछ और समय आराम देने की सलाह दी गई है, ताकि वह पूरी तरह से उबर जाएं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने पहली बार तोड़ी चुप्‍पी, क्रिकेट में वापसी को लेकर कह दी बड़ी बात

जसप्रीत बुमराह तो कई महीने से चोट के कारण टीम से बाहर चल रही रहे हैं. जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज के दौरे के बाद से ही टीम से बाहर हैं. वे अपनी चोट की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे, तब से वह टीम से बाहर ही चल रहे हैं. उन्हें स्ट्रेस फ्रेक्चर की समस्या है, उनके अगले साल होने वाले टीम के न्यूजीलैंड दौरे पर टीम में लौटने की उम्मीद जताई जा रही है. बुमराह भी टीम इंडिया में अपनी वापसी के प्रयास में लगातार कड़ी मेहनत कर रहे है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर अभ्यास सत्र के बाद टूटे स्टम्प की तस्वीर शेयर की. बुमराह ने ट्वीटर पर यह फोटो साझा की है और इस बात का संदेश दिया है कि वह जल्द ही टीम इंडिया में वापसी करने वाले हैं. बुमराह ने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "खत्म, सत्र के साथ-साथ स्टम्प का भी अंत.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के लिए अभी भी खुले हैं टीम इंडिया के दरवाजे, जानें क्या बोले कोच रवि शास्त्री

अब बात हार्दिक पांड्या की भी करते हैं. हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने बुधवार को क्रिकेट मैदान पर वापसी का ऐलान अपने खास अंदाज में किया. उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी. पांड्या ने अक्टूबर में ग्रेट ब्रिटेन में पीठ की सर्जरी कराई थी. पांड्या ने ट्विटर पर लिखा, काफी लंबे समय से मैं मैदान से बाहर हूं. मैदान पर वापस आने से बेहतर कोई अहसास नहीं है. इंडियन प्रीमियर लीग की मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने इसे रिट्वीट कर लिखा, "पूरी फिटनेस में वापसी. पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में हिस्सा लिया था और इसी सीरीज में उनकी पीठ में चोट लग गई थी. तब से वे भी टीम से बाहर ही चल रहे हैं.