logo-image

New Rules in T-20 Cricket: टी-20 क्रिकेट में अब आ गए हैं नये नियम, आईसीसी ने किया बदलाव 

आईसीसी (ICC) ने टी-20 क्रिकेट (T-20 Cricket) के नियमों में बदलाव किया है. 7 जनवरी को ट्विटर के माध्यम से नये नियमों की जानकारी दी गई. 

Updated on: 07 Jan 2022, 01:26 PM

नई दिल्ली :

New Rules in T-20 Cricket: आईसीसी ने टी-20 (ICC T-20) क्रिकेट के नियमों में बदलाव किए हैं. आईसीसी (ICC) के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर 7 जनवरी (7 january) को इन बदलावों की जानकारी दी गई. अब धीमी गति से ओवर फेंकने वाली टीम को ज्यादा सख्ती का सामना करना पड़ेगा. अभी तक धीमी गति से ओवर फेंकने पर आमतौर पर जुर्माना लगाया जाता था, जो मैच फीस से काटा जाता था लेकिन अब खिलाड़ियों के फिल्डिंग पोजीशन पर भी असर पड़ेगा. मैच खत्म होने के समय यानी शेड्यूल समय में फिल्डिंग टीम को अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की पोजीशन में होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो 30 यार्ड के सर्किल के बाहर सिर्फ चार खिलाड़ी ही रह सकेंगे. जबकि नियमतः 30 यार्ड के सर्किल के बाहर 5 खिलाड़ियों के खड़े होने की अनुमति होती है. यानी की अगर धीमी गति से ओवर पड़े तो 30 यार्ड के सर्किल के बाहर एक खिलाड़ी कम खड़ा हो सकेगा. 

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान से 'बदला' लेगी ये टीम, जानिए कौन से खिलाड़ी हैं शामिल

इसके अलावा दूसरा नियम ड्रिंक्स ब्रेक का है. मैच के दौरान ढाई मिनट का ड्रिंक्स ब्रेक करने के लिए सीरीज से पहले दोनों पक्षों में सहमति बनानी होगी. ये नये नियम जनवरी से ही लागू होने हैं. पुरुष टी-20 क्रिकेट में 16 जनवरी को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होने वाला टी-20 मैच, नये नियम से खेला जाने वाला पहला मैच होगा. वहीं, 18 जनवरी को साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम के बीच होने वाला टी-20 मैच नये नियम से खेला जाने वाला पहला महिला क्रिकेट मैच होगा.