News Nation Logo

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में शतरंज ओलंपियाड अपने देश में आया: मोदी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Jul 2022, 11:20:01 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई:   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि जिस वर्ष भारत आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने जा रहा है। उसी वर्ष शतरंज ओलंपियाड अपने देश में आ गया है।

शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करते हुए मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों और अधिकारियों से कहा कि इतने महत्वपूर्ण अवसर पर उनका यहां होना सम्मान की बात है।

मोदी ने कहा कि कमाई और जीने का पूरा उद्देश्य मेहमाननवाज होना है और भारत अतिथि देवो भव में विश्वास करता है। एक अतिथि भगवान के समान होता है।

44वें शतरंज ओलंपियाड पहली बार यह आयोजन खेल के मूल स्थान पर आयोजित किया गया है, यह तीन दशकों में पहली बार एशिया में आया है, जिसमें सबसे अधिक देश, टीमें भाग ले रही हैं और पहली बार मशाल रिले कर रही हैं। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट का स्थान अधिक उपयुक्त है।

मोदी ने कहा कि तमिलनाडु का शतरंज से गहरा ऐतिहासिक संबंध है और राज्य के तिरुवरूर जिले के पूवनूर गांव में चतुरंगा वल्लभ नाथर मंदिर नामक भगवान शिव का मंदिर है।

उन्होंने यह भी कहा कि खेलों में लोगों को एकजुट करने की ताकत होती है और इसमें कोई हारने वाला नहीं होता।

मोदी ने कहा, इस खेल में विजेता और भविष्य के विजेता हैं।

उन्होंने ओपन और महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त टीमों के लिए रंग का भी चुनाव किया।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय टीम काले मोहरों से खेलेगी जबकि ओपन वर्ग में अमेरिकी टीम भी इसी रंग के मोहरों से खेलेगी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा कि राज्य सरकार ने ओलंपियाड की मेजबानी के लिए 102 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

उन्होंने इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए सहमत होने के लिए मोदी को धन्यवाद दिया।

इससे पहले भारत की पारंपरिक कलाओं को प्रदर्शित करने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किए गए थे, जिसमें दर्शकों का मनोरंजन किया गया था, जिसमें विभिन्न देशों के शतरंज खिलाड़ी, केंद्रीय और तमिलनाडु के मंत्री, कानून निर्माता, फिल्म अभिनेता और अन्य शामिल थे।

लिडियन नधास्वरम ने पियानो बजाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। और ऐसा ही अपनी कला के साथ रेत कलाकार सर्वम पटेल भी थे।

भारतीय ग्रैंडमास्टर और दुनिया की शीर्ष महिला शतरंज खिलाड़ियों में से एक के. हम्पी ने खिलाड़ी को शपथ दिलाई।

44वां शतरंज ओलंपियाड शेरेटन महाबलीपुरम रिजॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर के पास ममल्लापुरम में फोर पॉइंट्स पर आयोजित किया जाएगा।

29 जुलाई को दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाले 11 राउंड के आयोजन में 180 से अधिक देशों की लगभग 350 टीमें भाग ले रही हैं। फाइनल राउंड नौ अगस्त को होगा।

एफआईडीई ने यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद रूस और बेलारूस को इस आयोजन में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है।

रेटिंग की ताकत, संख्याओं की संभावना और कुछ मजबूत टीमों की अनुपस्थिति के मामले में, भारत को इस साल शतरंज ओलंपियाड पदक तालिका और बोर्ड पुरस्कार सूची में शामिल होना चाहिए।

छह टीमों (3 ओपन और 3 महिला) में कुल 30 भारतीय खिलाड़ी (पुरुष और महिला) देश को पदक दिलाने की कोशिश करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Jul 2022, 11:20:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.