News Nation Logo

BREAKING

Banner

कभी देखा है : बिना कोई रन दिए झटक लिए छह विकेट, पांच गेंद में मैच जीता

नेपाल की महिला क्रिकेट खिलाड़ी अंजलि चंद (Anjali Chand) ने बिना कोई रन दिए छह विकेट (six wickets for zero runs) लेकर T20 में इतिहास रच दिया. उन्होंने मालदीव (Maldives vs Nepal) के खिलाफ यह कमाल की गेंदबाजी की.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Dec 2019, 11:59:15 AM
अंजलि चंद Anjali Chand

अंजलि चंद Anjali Chand (Photo Credit: https://twitter.com/Nepal_Cricket/status/1201423491947515904?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetemb)

पोखारा:

नेपाल की महिला क्रिकेट खिलाड़ी अंजलि चंद (Anjali Chand) ने बिना कोई रन दिए छह विकेट (six wickets for zero runs) लेकर T20 में इतिहास रच दिया. उन्होंने मालदीव (Maldives vs Nepal) के खिलाफ यह कमाल की गेंदबाजी की. इसी के साथ अंजलि T20 में महिला व पुरुष दोनों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (Anjali Chand record in T20) करने वाली गेंदबाज बन गई हैं. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मालदीव सिर्फ 16 रन ही बना सकी. इस लक्ष्य को नेपाल ने 0.5 ओवरों में हासिल कर लिया. अंजलि ने सातवें ओवर में तीन विकेट और नौवें ओवर में दो विकेट अपने नाम किए. पारी के 11वें ओवर में उन्होंने एक और विकेट ले मालदीव की पारी का अंत किया. मध्यम गति की तेज गेंदबाज ने पूरे मैच में सिर्फ 13 गेंदें फेंकी.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेटर मनीष पांडे ने अभिनेत्री अश्रिता शेट्टी से की शादी, यहां देखें खूबसूरत तस्‍वीरें

इसी के साथ अंजलि ने महिला क्रिकेट अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले मालदीव की ही मैस इल्यसा ने चीन के खिलाफ इसी साल तीन रन देकर छह विकेट लिए थे. पुरुष क्रिकेट में टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े भारत के दीपक चहर के हैं, जिन्होंने 10 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवरों में सात रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Mithali Raj : पूरी दुनिया में बिखेरा भारतीय महिला क्रिकेट का जलवा

अंजलि चंदा ने सोमवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में मालदीव के खिलाफ महिला T20 मैच में बिना कोई रन दिए छह विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया. पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में किसी गेंदबाज ने बिना कोई रन दिए छह विकेट लिए हैं. नेपाल ने दस विकेट से मैच जीता. जीत के लिये 17 रन का लक्ष्य पांच गेंद में ही हासिल कर लिया. इससे पहले रिकार्ड मलेशिया की मास एलिसा के नाम था जिसने चीन के खिलाफ जनवरी में चार ओवर में तीन रन देकर छह विकेट लिए थे. अंजलि ने 2.1 ओवर में बिना कोई रन दिए छह विकेट लिए. करूणा भंडारी ने दो विकेट लिए जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : नीलामी 19 को, 971 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जानें कहां से कितने खिलाड़ी शामिल

अंजलि की खास बात यह भी रही कि उन्‍होंने इस मैच में हैट्रिक भी ली, लेकिन शून्‍य रन पर छह विकेट लेने की बात इतनी बड़ी है कि हैट्रिक जैसा कारनामा पीछे छूट गया. साथ ही अंजलि ने जिन छह बल्‍लेबाजों को आउट किया, उसमें तीन को तो गोल्‍डन डक किया. यानी ये बल्‍लेबाज अपनी पहली ही गेंद खेल रही थीं और अंजलि ने रन बनाने से पहले ही उन्‍हें पवेलियन भेज दिया.

First Published : 03 Dec 2019, 10:41:33 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.