News Nation Logo
Banner

IND VS SA: दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज ने ठोका शतक, आज रोहित को होगा टेस्‍ट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से पहला टेस्‍ट मैच खेला जाना है. दोनों देशों के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत होगी. भारत कुल 120 अंक लेकर इस सूची में टॉप पर बना हुआ है

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Sep 2019, 06:42:00 AM
रोहित शर्मा फाइल फोटो

रोहित शर्मा फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से पहला टेस्‍ट मैच खेला जाना है. दोनों देशों के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत होगी. भारत कुल 120 अंक लेकर इस सूची में टॉप पर बना हुआ है, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट से दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज में अपने अभियान का आगाज करेगा. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : इस गेंदबाज ने पहले ही मैच में लिए 7 रन देकर 6 विकेट, मलिंगा की तरह करता है गेंदबाजी

इससे पहले भारतीय बोर्ड अध्‍यक्ष एकादश और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभ्‍यास मैच खेला गया. बोर्ड अध्‍यक्ष एकादश की ओर कई ऐसे खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, जो पहले टेस्‍ट में खेलेंगे. इसकी कप्‍तानी भी रोहित शर्मा कर रहे हैं, वे पहले टेस्‍ट में बतौर सलामी बल्‍लेबाज उतरेंगे. इस लिहाज से यह मैच महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है. मैच का पहले दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया था, लेकिन दूसरे दिन जब मैच शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया. मेहमान टीम के सलामी बल्‍लेबाज एडिन मार्कराम ने शानदार शतक ठोका और उसके बाद रिटायर हो गए. हालांकि इस प्रदर्शन के बाद भारतीय कप्‍तान के माथे पर बल पड़ना लाजमी है. आज अगर बारिश के कारण मैच बाधित नहीं हुआ तो भारत की बल्‍लेबाजी आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें ः खुशखबरी : अब फेसबुक पर भी देख सकेंगे क्रिकेट मैच, आईसीसी से हुआ करार

दक्षिण अफ्रीका और भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खेले जा रहे अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को खराब रोशनी के कारण खेल निर्धारित समय से पहले ही रोकना पड़ा. दूसरे दिन 50 ओवरों का ही खेल हो सका और स्टम्प्स तक दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट के नुकसान पर 199 रन बना लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने ठोका दावा, मैं बन सकता हूं टीम इंडिया का नंबर 4

मेहमान टीम के लिए एडिन मार्कराम ने 118 गेंदों पर 18 चौके और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाए. वह रिटायर्ड हर्ट हो गए. टेम्बा बावुमा 55 रन बनाकर खेल रहे हैं. उमेश यादव ने डीन एल्गर (6) को 23 के कुल स्कोर पर आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया. 10 रन बाद ईशान पोरेल ने थेयुनिस दे ब्रूयन (6) को आउट कर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत का खेल होगा खत्‍म! पहले टेस्‍ट में इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

हमजा विकेट पर पैर जमाने की कोशिश में थे. उन्होंने अपने खाते में 22 रन जोड़ लिए थे. 78 के कुल स्कोर पर धर्मेद्र सिंह जडेजा की गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी. यहां से मार्कराम और बावुमा ने टीम को संभाला और टीम को मजबूत किया. इस बीच मार्कराम शतक लगाने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए.
फाफ डु प्लेसिस (9) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका लगा. यहां से खराब रोशनी के कारण दिन का खेल समय से पहले खत्म कर दिया गया. भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश की तरफ से जडेजा ने दो विकेट लिए. उमेश और ईशान के हिस्से एक-एक विकेट आया.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 28 Sep 2019, 06:42:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×