logo-image

नवदीप सैनी : पहले T20 में छाए, उसके बाद पहले वन डे में भी किया कमाल

भारत में इस वक्‍त प्रतिभाओं की खान बना हुआ है. कई नई प्रतिभाएं सामने आ रही हैं और आते ही अपने हुनर के बल पर छा जा रही हैं. तेज गेंदबाजी में तो नई प्रतिभाएं कमाल किए हुए है. अब पहला ही मैच खेलने वाले नवदीप सैनी (Navdeep Saini Debut) ने कर दिखाया है.

Updated on: 23 Dec 2019, 08:46 AM

नई दिल्‍ली:

भारत में इस वक्‍त प्रतिभाओं की खान बना हुआ है. कई नई प्रतिभाएं सामने आ रही हैं और आते ही अपने हुनर के बल पर छा जा रही हैं. तेज गेंदबाजी में तो नई प्रतिभाएं कमाल किए हुए है. अब ऐसा ही कमाल रविवार को अपना पहला ही मैच खेलने वाले नवदीप सैनी (Navdeep Saini Debut) ने कर दिखाया है. अपने पहले T20 में तो उन्‍होंने कमाल की गेंदबाजी की ही थी, अब वन डे में भी डेब्‍यू करते वक्‍त वे यह दिखाने में कामयाब रहे कि वे काफी आगे तक जाने वाले हैं. पहले वन डे में ही उन्‍होंने अपने कोटे के दस ओवर में दो विकेट झटके. नवदीप सैनी (First ODI Match Of Navdeep Saini) हरियाणा के लाल हैं, उनका जन्‍म 23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में हुआ था. अब वे करीब 27 साल से ज्‍यादा की उम्र के हो गए हैं. वे मुख्‍य तौर पर दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. उनके अब तक के अंतरराष्‍ट्रीय करियर की बात करें तो वे अब तक पांच T20 मैच खेल चुके हैं. इसमें वे पांच मैचों में गेंदबाजी करते हुए अब तक छह विकेट चटका चुके हैं. उन्‍होंने अपना पहला T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच तीन अगस्‍त 2019 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था. उस मैच में ही उन्‍होंने तीन विकेट चटका दिए थे, तभी से वे अचानक से चमक गए.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल, आज ही खेला था पहला वन डे मैच, यहां जानें उस मैच का हाल

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने एक बार नवदीप सैनी के लिए कहा था कि खेल का लंबा प्रारूप सैनी के खेल को भाता है. उनके पास तेजी भी है और निरंतरता भी. यही नहीं पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी कहा था कि नवदीप सैनी में एक अच्छे गेंदबाज बनने की सभी क्षमता मौजूद है. नवदीप सैनी आशीष नेहरा ने कहा था कि उनके अंदर एक अच्छा गेंदबाज बनने की सभी क्षमता है. उनके पास गति और उछाल है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलहाल उनका मनोबल बढ़ा हुआ है विशेषकर इस प्रारूप में क्योंकि यह काफी तेज है. इतना ही नहीं, T20 में पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंकने वाले नवदीप सैनी पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. दुनिया में अब तक 3 गेंदबाज यह कारनामा कर चुके हैं. न्‍यूजीलैंड के जीतन पटेल, पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर और सिंगापुर के जनक प्रकाश ने पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंका है. इसके अलावा नवदीप सैनी टी-20 क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट लेने वाले वह भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट झटके थे. इतना ही नहीं अपने टी-20 पदार्पण मैच में 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड पाने वाले वो 7वें भारतीय खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : 12 साल से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोई वन डे सीरीज नहीं हारा है भारत

अब बात नवदीप सैनी के वन डे डेब्‍यू की. अपने पहले वन डे मैच में नवदीप सैनी ने दस ओवर में 58 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. पहले T20 में तीन विकेट और उसके बाद वन डे में दो विकेट, यह बताता है कि नवदीप सैनी किस तरह के गेंदबाज हैं और वे आने वाले वक्‍त में भारतीय क्रिकेट के लिए लंबे समय तक खेल सकते हैं. पहले वन डे में हालांकि रन तो काफी दिए, लेकिन इस मैच में रन भी काफी बने. नवदीप सैनी ने पहले रोजन चेज को अपना शिकार बनाया, उसके बाद शिमरन हेटमायर को कुलदीप यादव के हाथों कैच कराकर दो विकेट अपने नाम किए.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने बनाए साल में सबसे ज्‍यादा वन डे रन, विराट पीछे छूटे

हालांकि पहले ही अंतरराष्‍ट्रीय मैच में वे विवादों में भी घिर गए थे. पहले टी-20 मैच में आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण औपचारिक चेतावनी मिली थी. सैनी को लेवल-1 के नियम का दोषी पाया गया है. सैनी ने आईसीसी के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन किया है जिसमें खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ के खिलाफ ऐसी भाषा या संकेतों का प्रयोग करना, जो सामने वाले को आक्रामक बर्ताव के लिए उकसा सकता है. सैनी के खाते में एक नकारात्मक अंक भी आया था. यह सैनी का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला मैच था. इस मैच में वेस्टइंडीज की पारी के चौथे ओवर के दौरान सैनी ने निकोलस पूरन का विकेट लिया और उन्हें गलत तरीके से विदाई दी. सैनी ने अपनी गलती को माना और मैच रैफरी जैफ क्रो द्वारा दी गई सजा को कबूल कर लिया इसी कारण कोई औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने वेस्‍टइंडीज को चार विकेट से हराया, सीरीज पर भी किया कब्‍जा

इसके अलावा अगर नवदीप सैनी के प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात करें तो उन्‍होंने 45 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं, जिसमें वे अब तक 126 विकेट चटका चुके हैं. लिस्‍ट ए मैच की बात करें तो वे 47 मैच खेल चुके हैं, जिसमें वे 75 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में भी वे विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल चुके हैं. उन्‍होंने 40 मैचों में 36 विकेट ले लिए हैं.