logo-image

41 साल बाद हॉकी में पदक आने पर पूरे देश ने मनाया जश्न

41 साल बाद हॉकी में पदक आने पर पूरे देश ने मनाया जश्न

Updated on: 05 Aug 2021, 10:00 PM

नई दिल्ली:

भारतीय हॉकी के इतिहास में गुरूवार का दिन सबसे यादगार दिनों में से एक साबित हुआ। मनप्रीत सिंह की अगुवाई में पुरुष टीम ने टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीता।

यह 1980 के मास्को के बाद ओलंपिक में भारत का पहला और खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले इस इवेंट में कुल मिलाकर 12वां पदक है।

ट्विटर पर टीम के लिए बधाई की बाढ़ सी आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जीत को जहां ऐतिहासिक करार दिया तो वहीं सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपतिऔर केंद्रिय मंत्रियों ने भी अपनी पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ऐतिहासिक! एक ऐसा दिन जो हर भारतीय की याद रहेगा। कांस्य पदक घर लाने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई। इस उपलब्धि के साथ, उन्होंने पूरे देश, खासकर हमारे युवाओं प्रेरित किया है, भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई। टीम ने जीतने के लिए कौशल, लचीलापन और ²ढ़ संकल्प का तालमेल दिखाया। यह ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरूआत करेगी और युवाओं को खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, जर्मनी के खिलाफ एक गहन मुकाबले में कांस्य पदक जीतने के लिए भारतीय हॉकी टीम को हार्दिक बधाई! टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और पूरे देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है।

केंद्रीय खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर ने कहा भारत के लिए और भारतीय ध्वज के लिए एक अरब जयकार! लड़कों, तुमने कर दिया! हम शांत नहीं रह सकते! हमारी पुरुष हॉकी टीम ने आज फिर से ओलंपिक इतिहास की किताबों में अपना दबदबा बनाया और अपने भाग्य को परिभाषित किया! हमें आप पर बेहद गर्व है।

कानून मंत्री और पूर्व खेल मंत्री, किरेन रिजिजू ने कहा, हॉकी के लिए बेमिशाल दिन, भारत वापस हॉकी के शीर्ष पर है! ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम को हार्दिक बधाई देता हूं।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ²ढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और लगन से 4 दशकों का इंतजार खत्म होता है! धन्यवाद, टीम हॉकी इंडिया, आपकी ऐतिहासिक जीत ने एक बिलियन लोगों के सपने को पूरा किया है और हमारे युवाओं को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने की आकांक्षा के लिए उत्साहित किया है! मैं आपके विस्मय और कृतज्ञता को सलाम करती हूं।

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने कहा, वाह !! भारतीय पुरुष हॉकी टीम बधाई। लचीलापन और कौशल का शानदार तालमेल देखने को मिला, क्या रोमांचक मैच रहा।

अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने कहा, 41 साल बाद हमारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पदक जीतकर इतिहास रचा है। मैं अपने उन लोगों को बधाई देता हूं जिन्होंने इस जीत के साथ हमारे राष्ट्रीय खेल में फिर से जान फूंक दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.