logo-image

टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले युवा तेज गेंदबाज बने नसीम शाह

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem shah) टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए हैं. नसीम ने नेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को यह उपलब्धि हासिल की.

Updated on: 23 Dec 2019, 03:23 PM

Karachi:

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem shah) टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए हैं. नसीम ने नेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट चटकाए. पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट 263 रनों से जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. दोनों टीमों के बीच खेला पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. नसीम ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने की उपलब्धि 16 साल और 307 दिन की उम्र में पूरी की है जबकि उन्हीं के हमवतन मोहम्मद आमिर ने 17 साल और 257 दिन की उम्र में टेस्ट में पहली बार पांच विकेट हासिल किया था. नसीम हालांकि टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज नहीं बन पाए.

यह भी पढ़ें ः निकोलस पूरन चार साल पहले दुर्घटना में हो गए थे बुरी तरह से घायल, जानें फिर क्‍या हुआ

यह रिकॉर्ड उन्हीं के हमवतन और पूर्व स्पिर नसीम उल गनी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 1958 में जॉर्जटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 साल और 303 दिन की उम्र में टेस्ट में पांच विकेट हासिल किए थे. श्रीलंका को जल्दी समेटन में युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह का अहम योगदान रहा जिन्होंने पांच विकेट लिए. विश्वा फर्नाडो ने श्रीलंका के लिए 102 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें निरोशन डिकवेला के अलावा और किसी का साथ नहीं मिला. निरोशन डिकवेला ने 65 रन बनाकर उनका साथ दिया और 104 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के टूटने के बाद श्रीलंकाई बल्लेबाज सिर्फ 11 रन ही खाते में जोड़ सके.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : इंडिया-ए ने टीम इंडिया के अनिवार्य यो-यो टेस्ट को नकारा

डिकवेला 201 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 76 गेंदों का सामना कर 11 चौके मारे. फर्नाडो के विकेट के साथ पारी का अंत हुआ जिन्हें लेग स्पिनर यासिर शाह ने आउट किया. फर्नांडो ने 180 गेंदों की पारी में 13 चौके मारे. पाकिस्तान के लिए उसके बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. उसके शीर्ष-4 बल्लेबाजों ने शतक जमाए. सलामी बल्लेबाज आबिद अली ने 174 और दूसरे सलामी बल्लेबाज शान मसूद ने 135 रन बना पहले विकेट के लिए 278 रनों की साझेदारी की. इन दोनों के अलावा कप्तान अजहर अली ने 118 रनों का योगदान दिया. बाबर आजम 100 रन बनाकर नाबाद रहे. उनके साथ मोहम्मद रिजवान 21 रन बनाकर नाबाद लौटे.

यह भी पढ़ें ः SL Vs PAK : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 263 रनों से दी मात, सीरीज भी जीती

हालांकि गौरतलब बात यह भी है कि नसीम शाह की उम्र को लेकर भी सवाल उठ चुके हैं. इस बात की तस्दीक खुद पाकिस्तानी पत्रकार साज सादिक ने ही की थी. उन्‍होंने 2018 में ट्वीट किया था. सादिक ने अपने ट्वीट में लिखा था, पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम में शामिल किए गए 17 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह को पीठ में चोट लगी है. वह ट्रेनिंग पर लौट आए हैं और उम्मीद है कि पीएसएल के चौथे सीजन तक फिट हो जाएंगे. खैर, यह असल मायनों में उम्र के साथ छेड़छाड़ का मामला हो सकता है जो पाकिस्तान में आम बात है. याद कीजिए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की किताब. अफरीदी के नाम रिकार्ड है कि उन्होंने 16 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था लेकिन अपनी ही किताब में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने इस बात को झुठला दिया है. किताब में अफरीदी ने साफ कहा है कि पदार्पण के समय उनकी उम्र 19 साल की थी.