News Nation Logo
रामनगर-रानीखेत मार्ग स्थित लेमन ट्री रिसॉर्ट में फंसे करीब 200 लोगों को सुरक्षित निकाला गया Kalchanth में रूद्रनाथ ट्रेक मार्ग पर फंसे कोलकाता के 10 लोगों को रेस्क्यू कर गोपेश्वर पहुंचाया गया दिल्ली परिवहन विभाग का वैध पीयूसी प्रमाण पत्र न रखने वाले वाहनों के खिलाफ पेट्रोल पंपों पर अभियान पन्ना: देर रात तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा पन्ना: बाइक सवार दो लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत, एक गंभीर घायल पन्ना: बनहरी गांव के बताए जा रहे हैं दोनों मृतक Police Commemoration Day के लिए आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया नैनीताल: मलबे, बॉल्डर और पेड़ो की चपेट में आए तीन घर नैनीताल के बिरला क्षेत्र के कुमाऊं लॉज में देर रात भारी भूस्खलन गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई मैं PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करता हूं: बाबुल सुप्रियो जिस पार्टी के लिए मैंने 7 साल मेहनत की, उसे छोड़ते वक्त दिल व्यथित था: बाबुल सुप्रियो बिहार: CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की डेटशीट जारी की युवाओं को रोजगार देने दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार 2.0 एप सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर, लेंगे सुरक्षा का जायजा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर देश में उबाल नैनीताल में बादल फटने से तबाही का आलम. रामनगर के रिसॉर्ट में 100 लोग फंसे उत्तराकंड के सीएम ने जलप्रलय वाले स्थानों का दौरा किया

बांग्‍लादेश के खिलाफ इस गेंदबाज ने बनाया रिकार्ड, सबसे कम उम्र में लगाई हैट्रिक

जो उम्र गली में क्रिकेट खेलने की होती है, उस उम्र में कोई गेंदबाज पहले तो देश की राष्‍ट्रीय टीम में जगह बना ले और उसके बाद ऐसी गेंदबाजी भी करे कि विरोधी टीम पस्‍त हो जाए.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Feb 2020, 08:35:14 PM
नसीम शाह Naseem Shah

नसीम शाह Naseem Shah (Photo Credit: आईएएनएस)

Rawalpindi:

जो उम्र गली में क्रिकेट खेलने की होती है, उस उम्र में कोई गेंदबाज पहले तो देश की राष्‍ट्रीय टीम में जगह बना ले और उसके बाद ऐसी गेंदबाजी भी करे कि विरोधी टीम पस्‍त हो जाए. ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है. लेकिन यह कमाल कर दिखाया है पाकिस्‍तान के एक गेंदबाज ने. जिसने करीब 17 साल की उम्र में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने का कमाल कर दिखाया है. यही नहीं उसी हैट्रिक की बदौलत पाकिस्‍तान बांग्‍लादेश को हराने के भी काफी करीब पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें ः Ravi Bishnoi Rocks : रवि बिश्‍नोई की फिरकी में फंसे बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज, किंग्‍स इलेवन ने खर्च किए हैं दो करोड़

पाकिस्तान के 16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह टेस्ट मैचों में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं. नसीम शाह ने बांग्लादेश के साथ पिंडी इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को लगातार गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपना नाम रिकार्डबुक में दर्ज करा लिया. इससे पहले यह रिकार्ड बांग्लादेश के लेग स्पिनर आलोक कपाली के नाम था. आलोक कपाली ने 2003 में 19 साल की उम्र में टेस्ट हैट्रिक लेने वाला सबसे युवा गेंदबाज बनने का गौरव हासिल किया था. नसीम शाह ने यह रिकार्ड 17 साल के बाद ध्वस्त कर दिया है. नसीम शाह ने बांग्लादेशी पारी के 41वें ओवर की चौथी गेंद पर नजमुल हुसैन शांटो को पगबाधा आउट किया और फिर अगली गेंद पर तैजुल इस्लाम को पगबाधा आउट करते हुए हैट्रिक के करीब पहुंचे. 41वें ओवर की अंतिम गेंद पर नसीम ने महमुदुल्लाह को हैरिस सोहेल के हाथों कैच कराकर अपनी हैट्रिक पूरी की.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एक ही छोर की ओर भागे दोनों भारतीय बल्‍लेबाज, शर्मनाक रन आउट

युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह रविवार को टेस्ट हैट्रिक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए, जिससे पाकिस्तानी टीम पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर जीत के करीब है. बांग्लादेश की टीम तीसरे दिन स्टंप से कुछ देर पहले दो विकेट पर 124 रन बनाकर चुनौती देती दिख रही थी, लेकिन नसीम ने लगातार गेंदों पर तीन विकेट झटककर उनकी उम्मीदों को करारा झटका दिया. नसीम शाह 16 साल 359 दिन के हैं और इस तरह वह टेस्ट हैट्रिक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. उन्होंने बांग्लादेश के आलोक कपाली को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2003 में यह उपलब्धि 19 साल की उम्र में हासिल की थी. नसीम शाह ने अपने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर नजमुल हुसैन शांटो (38) को पगबाधा आउट किया, फिर अगली दो गेंद पर ताईजुल इस्लाम को पगबाधा और महमूदुल्लाह को कैच आउट कराया. उन्होंने 26 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जिसके बाद वह कंधे की चोट के कारण मैदान से चले गए.

यह भी पढ़ें ः BBL Final : सिडनी सिक्सर्स दूसरी बार बना चैंपियन, यहां जानें मैच का पूरा हाल

स्टंप तक कप्तान मोमिनुल हक 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, उन्होंने और शांटो ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभायी थी. इससे पहले उन्होंने सैफ हुसैन (16) और तमीम इकबाल (34) के विकेट गंवा दिए थे. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 126 रन था जिससे उसे पारी की हार से बचने के लिये 86 रन की जरूरत है और दो दिन का खेल बाकी है. नसीम पिछले साल पाकिस्तान के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान सुर्खियों में आए थे, वह एक टेस्ट पारी में पांच विकेट झटकने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज और ओवरआल दूसरे गेंदबाज बने. पाकिस्तान ने सुबह तीन विकेट पर 342 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम पहली पारी में 445 रन पर सिमट गयी जिसमें बाबर आजम ने 143 और हारिस सोहेल ने 75 रन बनाए.

First Published : 09 Feb 2020, 08:35:14 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो