logo-image

नेपाल में दो दिन में मुंबई के दो पर्वतारोहियों की मौत

नेपाल में दो दिन में मुंबई के दो पर्वतारोहियों की मौत

Updated on: 08 May 2022, 12:00 AM

मुंबई:

पिछले दो दिनों में नेपाल में अलग-अलग घटनाओं में मुंबई के दो पर्वतारोहियों की मौत हो गई। वहीं अब नारायणन अय्यर की मौत पर सवाल उठ रहे हैं, जिनकी कथित तौर पर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा को फतह करने के प्रयास में मौत हो गई।

मुंबई के घाटकोपर के नारायणन अय्यर की कथित तौर पर गुरुवार (5 मई) को कंचनजंगा पर एक चढ़ाई के दौरान मृत्यु हो गई, जबकि डॉ प्रज्ञा सामंत, जो गोरेगांव से हैं और डॉक्टरों के एक समूह का हिस्सा थे, जो एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने का प्रयास कर रहे थे। गोक्य मार्ग, माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक ट्रेकिंग के दौरान मृत्यु हो गई।

अभियान में शामिल एक शेरपा गाइड के अनुसार, 52 वर्षीय अय्यर की निर्जलीकरण के कारण मृत्यु हो गई। अभियान का आयोजन करने वाली कंपनी के एक गाइड पासंग शेरपा ने कहा, हमने 4 मई को कैंप 4 के लिए शुरूआत की और 5 मई को पहुंचे। वह समूह के सभी पर्वतारोहियों में सबसे धीमा थे और कैंप 4 के बाद और शिखर पर अंतिम धक्का देने से ठीक पहले बीमार पड़ गये। हमने उन्हें अपने प्रयास को रोकने और उतरने की सलाह दी। लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने दावा किया कि समूह के अन्य पर्वतारोहियों ने 8,586 मीटर (28,169 फीट) की चोटी पर पहुंचने की कोशिश करते हुए अय्यर को दो शेरपाओं के साथ लगभग 8,200 मीटर (26,900 फीट, समुद्र तल से ऊपर) छोड़ने का फैसला किया।

जब वे लौटे तो अय्यर की पहले ही मौत हो चुकी थी। पासंग शेरपा ने काठमांडू से आईएएनएस को बताया, वह बहुत धीमा दिख रहे थे और उनमें कोई ऊर्जा नहीं थी। उसके साथ रुके दो शेरपाओं ने हमें बताया कि उन्होंने फिर से उसे नीचे उतरने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने मना कर दिया।

नारायणन अय्यर के बारे में उनके दावों की सत्यता पर महाराष्ट्र पर्वतारोहण हलकों में संदेह उठाया जा रहा है, क्योंकि लोग उन्हें एक बहुत ही सतर्क पर्वतारोही के रूप में याद करते हैं जो एक बड़ा जोखिम नहीं उठाएंगे।

महाराष्ट्र पर्वतारोहण समुदाय के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, जिन्होंने नाम जाहिर नहीं किया, वह एक बहुत ही सतर्क और अनुभवी पर्वतारोही थे। मुझे कुछ साल पहले नेपाल में एक अभियान के दौरान याद है, वह पहले आधार शिविर में अस्वस्थ महसूस कर रहे थे और तुरंत आगे नहीं जाने का फैसला किया। सलाह की अवहेलना और आगे बढ़ने के लिए यह उनके विपरीत है।

सदस्य ने कहा कि इस घटना की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए क्योंकि इन अभियानों का आयोजन करने वाली निजी कंपनियां पर्वतारोहियों पर दोष मढ़ती हैं और अपनी जिम्मेदारियों से दूर रहती हैं।

अय्यर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, अखिल महाराष्ट्र गियार्रोहन महासंघ के अध्यक्ष उमेश जिरपे ने कहा, माउंट कंचनजंगा पर नारायणन की मौत बहुत दुखद और चौंकाने वाली खबर है। माउंट कंचनजंगा एक बहुत लंबी शिखर के साथ सबसे कठिन चोटियों में से एक है। महत्व मौत के क्षेत्र में चढ़ाई करते समय यह जानने के लिए कि पहाड़ पर कहां रुकना है, यह जानने के लिए कट्टर तैयारी और महत्वपूर्ण कारक हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.