logo-image

Ind Vs Aus 2nd ODI: नागपुर में ऑस्‍ट्रेलिया को हमेशा मिली है मात

विराट कोहली की सेना पांच दिवसीय मैचों की श्रृंखला में बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी

Updated on: 04 Mar 2019, 02:09 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस समय वनडे में अपने सबसे खराब प्रदर्शन के कारण बुरे दौर से गुजर रही है, उन्होंने दो साल से द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं जीती है. भारत उनके बुरे सदमे को बढ़ाने में प्रमुख कारण रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में विराट कोहली की टीम के खिलाफ लगातार तीन द्विपक्षीय श्रृंखलाएं गंवाईं हैं, 2010 में 0-1, 2013 में 2-3 और 2017 में 1-4 से हार गए. हाल ही में, भारत ने द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में जीत दर्ज करके इतिहास रचा है. हैदराबाद में पहला मैच 6 विकेट से जीतने के बाद, दूसरा एकदिवसीय मैच नागपुर के वीसीए स्टेडियम (VCA Stadium) में खेला जाएगा. विराट कोहली की सेना पांच दिवसीय मैचों की श्रृंखला में बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी.

यह भी पढ़ें- ICC ने BCCI को दिया तगड़ा झटका, पाकिस्तान को अलग-थलग करने की मांग ठुकराई

भारत को पसंदीदा टैग मिलने का प्रमुख कारण VCA स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड है. यह स्थल ऑस्ट्रेलिया की अंतिम बुरे सपने की कहानी है और जिस तरह से हैदराबाद में होने वाले मैच पर रोक लगाई गई है, उसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के पास अपने खराब रिकॉर्ड को उलटने का काम है. यहां हम वे संख्याएं दिखा रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया के दर्द को समेटती हैं.

यह भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने कह दी ऐसी बात, गर्व से चौड़ा हो गया कैरेबियंस का सीना

यहां देखिए रिकॉर्ड

  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में 3 मैच जीते हैं. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कभी जामथा में मैच नहीं जीता है.
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस स्थान पर सबसे अधिक कुल 354 रन बनाए और इसे 2009 के पहले गेम में हासिल किया गया था.
  • नागपुर के VCA स्टेडियम में भारत ने 5 मैच खेले हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी 3 मैच जीते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका से हार गया था.
  • वीसीए स्टेडियम, नागपुर में एमएस धोनी का औसत 134 रनों का है, पूर्व भारतीय कप्तान ने इस स्थान पर दो शतक बनाए हैं एक 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक ही वर्ष में श्रीलंका के खिलाफ 107 रन बनाए.
  • इस स्थान पर भारत ने 2 बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 350+ का स्कोर बनाया है. पहली बार 2009 में उन्होंने 354 रन बनाए थे जबकि 2013 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 350 रन का स्कोर चेस किया था जिसमें विराट कोहली और शिखर धवन ने शतक बनाया था.
  • एमएस धोनी का वीसीए स्टेडियम में 268 रनों का अंबार जो मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा है. विराट कोहली (209) और रोहित शर्मा (204) वनडे में इस स्थान पर 200 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र अन्य खिलाड़ी हैं. 

World Cup : महेंद्र बाहुबली की हुंकार, वर्ल्ड कप के लिए है तैयार, देखें VIDEO