logo-image

टेस्ट में मुरलीधरन (Muralitharan) का भी टूट सकता है रिकॉर्ड, ये तीन गेंदबाज हैं सबसे करीब 

मुरलीधरन की गेंदबाजी को बड़े से बड़े बल्लेबाज भी पढ़ने में नाकाम हो जाते थे. मुरलीधरन की गेंद पर रन बनाना काफी मुश्किल होता था. थोड़ी सी गलती पर बल्लेबाज को अपनी विकेट गंवाने में देर भी नहीं लगती थी.

Updated on: 14 Jun 2022, 06:06 PM

मुंबई:

Muttiah Murlitharan 800 Wicket : टेस्ट क्रिकेट में जब भी किसी स्पिनर गेंदबाज की चर्चा होती है उनमें सबसे पहला नाम मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे पहले आता है. जबसे मुरलीधरन का टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण हुआ तबसे वह पीछे मुड़कर नहीं देखे. विश्व क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन एक दिग्गज गेंदबाज रहे हैं. वह क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट (800) लेने वाले गेंदबाज हैं. वह विश्व के उन चुनिंदा गेंदबाजों में शामिल थे, जिनकी गेंदबाजी को आसानी से कोई भी बल्लेबाज पढ़ नहीं सकता था. मुरलीधरऩ की जब भी पिच पर गेंद फेंकने आते थे तो जमे हुए बल्लेबाज भी सतर्क हो जाते थे.

यह भी पढ़ें : विराट (Virat Kohli) को इम्प्रेस करने पर मिल जाएगी टीम इंडिया में जगह, जानें इस गेंदबाज ने क्यों कही ये बात

मुरलीधरन की गेंदबाजी को बड़े से बड़े बल्लेबाज भी पढ़ने में नाकाम हो जाते थे. मुरलीधरन की गेंद पर रन बनाना काफी मुश्किल होता था. थोड़ी सी गलती पर बल्लेबाज को अपनी विकेट गंवाने में देर भी नहीं लगती थी. आइए जानते हैं कि मुथैया मुरलीधरन द्वारा लिए गए टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड 800 विकेटों को कौन से गेंदबाज तोड़ सकते हैं

1. जेम्स एंडरसन (James Anderson)

सूची में सबसे पहले नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)का नाम आता है. एंडरसन की उम्र वर्तमान में 39 साल है और वह अभी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज हैं. उन्होंने अभी तक 171 टेस्ट मैच खेलें है. न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन जिस प्रकार से विकेट निकाल रहे हैं उसे देखकर लगता है कि वह है जल्द ही इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन के नाम 650 विकेट दर्ज हैं. 

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)

वहीं सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के अन्य तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का नाम आता है. स्टुअर्ट ने इंग्लैंड के लिए 153 टेस्ट मैच खेले हैं, वही इतने ही मैचों में 544 विकेट अपने नाम किए हैं. स्टुअर्ट की उम्र मात्र 35 साल है. अगर वह अपनी फिटनेस को मेंटेन रखते हैं तो वह भविष्य में मुरलीधरन द्वारा लिए गए 800 विकेट का रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकते हैं.


3. रविंद्रचरन अश्विन (Ravindracharan ashwin)

अब बात करते हैं भारतीय स्पिनर रविंद्रचरन अश्विन की. भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविंद्रचरन अश्विन ( Ravindracharan ashwin) ने अभी मात्र 86 टेस्ट मैच ही खेले हैं और इस दौरान वह 442 विकेट निकाल चुके हैं. वह अभी भी भारत के लिए टेस्ट मैच में एक्टिव है, जिसे देख कर लग रहा है कि अगर वह 5 साल भारत के लिए और टेस्ट क्रिकेट खेल लेते हैं तो वह है मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे.