News Nation Logo
Banner

आईपीएल : लखनऊ सुपर जायंट्स ने सीएसके को छह विकेट से रौंदा

आईपीएल : लखनऊ सुपर जायंट्स ने सीएसके को छह विकेट से रौंदा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Apr 2022, 01:50:01 AM
Mumbai Lucknow

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के बल्लेबाज आयुष और लुइस ने मैच के बचे आखिरी दो ओवरों में शानदार पारी खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को छह विकेट से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में गुरुवार को आईपीएल 2022 सीजन का सातवां मुकाबला खेला गया। सीएसके ने एलएसजी को 211 रनों का लक्ष्य दिया था। सीएसके ने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 210 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम की शुरुआत शानदार रही। कप्तान राहुल और क्विंटन डिकॉक क्रीज पर मौजूद थे और चेन्नई के लिए मुकेश चौधरी ने गेंदबाजी की शुरुआत की। 211 रनों का पीछा करते हुए पहले ओवर में लखनऊ ने सिर्फ दो रन बनाए थे।

दो ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर 11 रन था। धीमी शुरुआत के बाद राहुल और क्विंटन डिकॉक ने लय पकड़ी और ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। पांच ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर 51 रन था। पावरप्ले के छठें ओवर में चेन्नई के पास पहला विकेट लेने का मौका था, लेकिन मोईन अली ने आसान सा कैच छोड़ दिया। ब्रावो की गेंद पर डिकॉक मिड ऑफ के ऊपर से चौका लगाना चाह रहे थे, लेकिन गेंद और बल्ले का संपर्क अच्छा नहीं था। गेंद सीधे मोईन अली के पास गई, लेकिन उन्होंने कैच टपका दिया।

लखनऊ के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और क्विंटन डिकॉक शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। पहले विकेट के लिए दोनों के बीच आठ ओवर में 80 रन की साझेदारी हो चुकी थी। इस दौरान चेन्नई की टीम ने दोनों बल्लेबाजों को एक-एक जीवनदान भी दिया। पहले अली ने डिकॉक का कैच छोड़ा फिर तुषार देशपांडे ने अली की गेंद पर राहुल का मुश्किल कैच छोड़ दिया। नौ ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर बिना किसी नुकसान के 90 रन पर था।

वहीं, क्विंटन डिकॉक ने अपने आईपीएल करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 34 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 50 रन पूरे किए। कप्तान राहुल के रूप में लखनऊ का पहला विकेट गिरा। उन्होंने 40 रन बनाए। गेंदबाज प्रिटोरियस की गेंद पर अंबाती रायुडू ने उनका कैच पकड़ा। 26 गेंद की पारी में राहुल ने दो चौके और तीन छक्के लगाए, लेकिन उनके बाद मनीष पांडे क्रीज पर आए थे और डिकॉक पहले से ही लय में चल रहे हैं।

मनीष पांडे पांच रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं। इसके साथ ही लखनऊ का दूसरा विकेट गिरा। तुषार देशपांडे की गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने मनीष का कैच पकड़ा। पांडे ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की थी, लेकिन गेंद और बल्ले का संपर्क सही नहीं हुआ और लखनऊ का दूसरा विकेट गिरा। 12वें ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर दो विकेट पर 114 रन है। उनके बाद इविन लुईस बल्लेबाजी करने आए। क्विंटन डिकॉक क्रीज पर डटे हुए थे।

अब लखनऊ की टीम को जीत के लिए छह ओवरों में 74 रन की जरूरत है। इस दौरान डिकॉक 61 और लुईस 22 रन बनाकर खेल रहे थे।

लखनऊ का तीसरा विकेट तब गिरा जब ड्वेन प्रिटोरियस ने क्विंटन डिकॉक को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। डिकॉक ने 45 गेंद में 61 रन बनाए। उनकी इस पारी में नौ चौके शामिल थे। इस मैच में यह प्रिटोरियस का दूसरा विकेट था। अब पांच ओवर में लखनऊ को जीतने के लिए 67 रन की जरूरत थी। डिकॉक के बाद दीपक हुड्डा क्रीज पर आए थे।

लखनऊ को जीत के लिए चार ओवर में 55 रन की जरूरत थी। एविन लुइस शानदार लय में थे। दीपक हुड्डा और इविन लुइस के बीच 16 गेंद में 32 रन की साझेदारी हुई। दीपक हुड्डा के रूप में लखनऊ को चौथा झटका लगा, ड्वेन ब्रावो की गेंद पर दीपक हुड्डा ने बड़ा छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधे जडेजा के हाथों में जा पहुंची। हुड्डा ने आठ गेंद में 13 रन बनाए।

इस दौरान इविन लुइस ने 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह इस आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक है। इसके साथ ही लखनऊ की टीम ने इस मैच में शानदार वापसी की। वहीं, हुड्डा के बाद बल्लेबाजी करने आए आयुष और लुइस ने मैच को समाप्त कर सीएसके को छह विकेट से हरा दिया। आयुष ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए नौ गेंदों में नाबाद दो छक्के के साथ 19 रन की पारी खेली। वहीं, लुइस ने 23 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 55 रन की पारी खेली।

संक्षिप्त स्कोर :

एलएसजी : 211/4 (इविन लुइस 55 (नाबाद), डिकॉक 61, ड्वेन प्रिटोरियस 2/31)।

सीएसके : 210/7 (रॉबिन उथप्पा 50, शिवम दुबे 49, रवि बिश्नोई 2/24)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Apr 2022, 01:50:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.