News Nation Logo
Banner

एमएस धोनी को लेकर एमएसके प्रसाद ने किया बड़ा खुलासा, बोले विश्‍व कप 2019 के बाद.....

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी इस वक्‍त टीम इंडिया से बाहर हैं, हालांकि उन्‍हें टीम से बाहर नहीं किया गया है, लेकिन वे अपने बारे में बता भी नहीं रहे हैं. महेंद्र सिंह धोनी का फैसला क्‍या है और वे आगे क्‍या करने वाले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 May 2020, 08:43:42 AM
dhoni keeping

एमएस धोनी MS Dhoni (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) इस वक्‍त टीम इंडिया से बाहर हैं, हालांकि उन्‍हें टीम से बाहर नहीं किया गया है, लेकिन वे अपने बारे में बता भी नहीं रहे हैं. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का फैसला क्‍या है और वे आगे क्‍या करने वाले हैं, इसके बारे में केवल और केवल शायद धोनी ही जानते होंगे. पिछले लंबे अर्से से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि एमएस धोनी (MS Dhoni) अब संन्‍यास ले लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आईपीएल (IPL) में धोनी अभी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) के लिए खेलते रहेंगे, लेकिन टीम इंडिया के लिए वे खेलेंगे, या नहीं यह अभी तय नहीं है. जब विश्‍व कप 2019 (World Cup 2019) के बाद धोनी ने क्रिकेट से दूरी बनाई थी, तब से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि क्‍या इस बारे में टीम इंडिया के सिलेक्‍टर ने धोनी से बात की है या नहीं. लेकिन अब तब के मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि उस वक्‍त उनकी बात महेंद्र सिंह धोनी से बात की थी. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी क्रिकेट में लौटने से पहले इस जगह जाने को तैयार

अब एमएसके प्रसाद ने एक इंटरव्‍यू में खुलासा किया है कि उस वक्‍त उन्‍होंने एमएस धोनी से बात की थी. प्रसाद ने बताया कि उस वक्‍त धोनी ने खुद ही उनसे कह दिया था कि वे कुछ समय के लिए खेलना नहीं चाहते हैं. लेकिन धोनी का बताया हुआ 'कुछ वक्‍त' अभी तक न तो खत्‍म हुआ है और न ही ये पता चल पा रहा है कि यह कब खत्‍म होगा. हालांकि इसी दौरान एमएसके प्रसाद ने यह भी बताया कि धोनी आगे क्‍या करने वाले हैं, इसका फैसला तो धोनी खुद ही करेंगे. साथ ही प्रसाद ने यह भी बताया कि वे भी एमएस धोनी के उतने ही बड़े फैन हैं, जितने कि देश के बाकी क्रिकेट प्रेमी हैं. प्रसाद ने बताया कि दो दो विश्‍व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी तो धोनी की कप्‍तानी के खाते में है ही, साथ ही उन्‍होंने टीम इंडिया को टेस्‍ट की भी नंबर एक टीम बनाया.

यह भी पढ़ें ः OMG : मोहम्‍मद शमी ने तीन बार खुदकुशी के बारे में सोचा था, लेकिन क्‍यों

बातचीत के दौरान ही प्रसाद ने यह भी बताया कि जब धोनी ने कुछ दिन के लिए खेलने से मना कर दिया था, तब सभी ने मिलकर युवा विकेट कीपर ऋषभ पंत पर भरोसा जताया. ऋषभ पंत शुरुआती कुछ मैचों में फेल भी रहे, लेकिन इसके बाद भी चयनकर्ताओं से लेकर कप्‍तान और कोच तक ने पंत पर भरोसा कायम रखा और उन्‍हें लगातार टीम में मौके दिए जाते रहे. इस दौरान कई बार ऋषभ पंत ने गलतियां भी की, लेकिन उस बारे में जब कोच और कप्‍तान से सवाल किए गए तो सभी ने मिलकर एक ही जवाब दिया कि ऋषभ पंत को छोड़ दीजिए, उन्‍हें अपने हिसाब से खेलने दीजिए. लेकिन ऋषभ पंत इसके बाद भी कुछ खास नहीं कर सके. इसी बीच जब आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई तो मैच के दौरान एक गेंद ऋषभ पंत के कान पर लगी और वे घायल हो गए. इस दौरान विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी केएल राहुल को दी गई. राहुल एमएस धोनी की बराबरी तो नहीं कर पाए, लेकिन केएल राहुल ने कम से कम ऋषभ पंत से तो अच्‍छी विकेटकीपिंग की. साथ ही वे टीम के लिए अच्‍छे रन भी बना रहे थे.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की T20 विश्व कप जीत ने इसे बदल दिया, जानिए किसने कही यह बड़ी बात

केएल राहुल के लिए बड़ी बात यह थी कि वे टीम के लिए किसी भी नंबर पर जाकर रन बनाने की क्षमता रखते हैं. जब चाहे उन्‍हें सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर उतार दीजिए और जब चाहे तब निचले क्रम में उतार दीजिए. ऐसे में टीम को काफी सहयोग मिला. वैसे तो एमएस धोनी की कमी को कोई पूरा नहीं कर सकता, लेकिन केएल राहुल ने काफी हद तक इसकी भरपाई करने की कोशिश की है. ऐसे में अब बड़ा सवाल यह भी पैदा हो गया है कि क्‍या धोनी टीम में वापसी करेंगे या फिर वे केवल आईपीएल में ही खेलेंगे और कुछ ही समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर देंगे. हालांकि इन सभी सवालों का जवाब केवल एमएस धोनी के ही पास है. जब वे चाहेंगे तभी इस बात का खुलासा करेंगे.

First Published : 03 May 2020, 08:43:42 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो