News Nation Logo
Banner

ऋषभ पंत पर अब प्रसाद ने भी उठाए सवाल, कमजोर स्किल्स चिंता की बात

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे और गुरुवार से सिडनी में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के लिए अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को चुना.

IANS | Updated on: 08 Jan 2021, 12:35:29 PM
rishabh pant

rishabh pant (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे और गुरुवार से सिडनी में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के लिए अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को चुना. लेकिन भारत का यह फैसला उस समय गलत होता दिखाई दिया जब तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने वाले युवा सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की को दो बार जीवनदान दे दिया. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : मोहम्मद सिराज ने बताया क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति 

ऋषभ पंत ने तीसरे टेस्ट के वर्षा बाधित पहले दिन दो बार पुकोवस्की को जीवनदान दिया. ऋषभ पंत ने पहले 26 और फिर 32 रन के स्कोर पर विल पुकोवस्की का कैच छोड़ा. ऋषभ पंत ने पहले रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर और फिर मोहम्मद सिराज की गेंद पर पुकोवस्की का कैच छोड़ा. इसके बाद पुकोवस्की ने इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए अपने डेब्यू टेस्ट में 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और बाद में उन्हें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने आउट किया. पंत की इस खराब विकेटकीपिंग की सोशल मीडिया पर भी बहुत आलोचना हो रही है. अब पूर्व भारतीय विकेटकीपर और चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा है कि ऋषभ पंत को अपनी फिटनेस के साथ-साथ विकेटकीपिंग के कौशल पर भी काम करने की जरूरत है. प्रसाद ने आईएएनएस से कहा कि सबसे पहले, उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना होगा, न कि केवल अपनी सामान्य फिटनेस पर बल्कि विकेटकीपिंग के लिए विशेष फिटनेस पर भी. गेंदों को पकड़ने के लिए विकेटकीपर दोनों तरफ मूवमेंट करना पड़ता है. उन्होंने कहा, वह केवल कूद रहे हैं. यदि आप फिट हैं, तो आप दोनों तरफ मूव करेंगे. यदि आप फिट नहीं हैं, तो आप सिर्फ एक तरफ ही मूव करेंगे. उन्होंने पिछली बार आस्ट्रेलिया दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली संकट में, हितों के टकराव में फंस सकते हैं, जानिए मामला

प्रसाद ने आगे कहा कि ऋषभ पंत को काफी अभ्यास करने की जरूरत है. पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि उन्हें वापस अपनी बुनियादी चीजों में सुधार करना होगा. उन्हें विकेटकीपिंग, रिएक्शन टाइम, पूवार्नुमान और गेंद को अंत तक देखने के कौशल में सुधार करना है. इससे पहले आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग ने भी पंत की खराब विकेटकीपिंग की आलोचना करते हुए गुरुवार को कहा कि पंत को अपनी विकेटकीपिंग पर बहुत काम करने की जरूरत है. ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं और पोंटिंग इस टीम के कोच हैं. पोंटिंग ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा कि टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से उन्होंने दुनिया में किसी अन्य विकेटकीपर से ज्यादा कैच छोड़े हैं. इससे लगता है कि उन्हें अपनी विकेटकीपिंग पर काम करने की जरूरत है. भारत ने पिछली बार 2018-19 में जब आस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो पंत ने सिडनी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था और 159 रन की शतकीय पारी खेली थी.

First Published : 08 Jan 2021, 10:37:05 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.