logo-image

एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी के रिकार्ड जानिए, एमएसके प्रसाद ने कही बड़ी बात

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी में अंतर बताया है. ऑनलाइन लाइव वीडियो सेशन में बात करते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा कि तीनों की कप्तानी की शैली अलग है.

Updated on: 04 May 2020, 10:55 AM

New Delhi:

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी में अंतर बताया है. ऑनलाइन लाइव वीडियो सेशन में बात करते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा कि तीनों की कप्तानी की शैली अलग है, जिसने बीते वर्षो में काफी सफलता अर्जित की है. फैनकोड एप पर अपलोड किए गए इंटरव्यू में पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, अगर आप आधार शैली देखेंगे तो कप्तानी की कई अलग-अलग शैलियां होती हैं. यह तीनों अलग तरह के कप्तान हैं. मुझे भरोसा है कि यह तीनों अपने आप में अच्छे हैं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा जब शतक लगाते हैं तो कहा जाता है दोहरे शतक से चूक गए, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

एमएसके प्रसाद ने कहा, यह तीन खिलाड़ी हैं जिनकी अलग-अलग शैली हैं. माही यानी महेंद्र सिंह धोनी एकदम शांत हैं. जब तक वो अपनी रणनीति को लागू नहीं करते तब तक आप नहीं जानते कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है. वे बेहद शांत हैं और सरल हैं जबकि विराट बेहद स्पष्टता रखने वाले कप्तान हैं. वह हमेशा सामने वाले के लिए तैयार रहते हैं. वह अपने दिमाग में काफी साफ हैं कि उन्हें क्या चाहिए. उन्होंने कहा, अगर आप रोहित शर्मा के बारे में बात करेंगे तो वह काफी सरल तरह के कप्तान हैं. दूसरे खिलाड़ियों के लिए सहानुभूति रखते हैं और वह उनके दिमाग से सोचते हैं.

यह भी पढ़ें ः अनिल कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट में लेते 900 विकेट, बोले- गौतम गंभीर, लेकिन अगर ऐसा होता

एमएसके प्रसाद ने एमएस धोनी के भविष्य के बारे में भी बात की और बताया कि उन्होंने धोनी से कुछ समय का ब्रेक लेने को कहा था और इसलिए पंत का समर्थन किया था. प्रसाद ने कहा, हमारी बात हुई थी और माही ने कहा था कि वह कुछ दिन खेलना नहीं चाहते. इसलिए हम उनसे आगे बढ़े और ऋषभ पंत को चुना और हम उनका साथ दे रहे थे. अब लोकेश राहुल ने न्यूजीलैंड में खेले गए मैचों में काफी अच्छा किया है. प्रसाद ने कहा, इसलिए यह अच्छा होगा कि आईपीएल हो और हमें माही की झलकी देखने को मिले लेकिन इस समय स्थिति काफी फंसी हुई है.

यह भी पढ़ें ः माइकल होल्‍डिंग ने विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप को बताया बेवकूफाना, जानें क्‍यों

एमएस धोनी के कप्‍तानी रिकार्ड
एमएस धोनी ने T20 में अब तक टीम इंडिया के लिए 72 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से टीम इंडिया ने 41 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं 28 में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है. साथ ही एक मैच टाई पर भी समाप्‍त हुआ है. कप्‍तानी के तौर पर जीत प्रतिशत की बात करें तो धोनी की जीत का प्रतिशत 59.28 फीसद रहा है. 

वन डे इंटरनेशनल में एमएस धोनी ने 200 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 110 में जीत हासिल की है, साथ ही 74 में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. पांच मैच टाई पर खत्‍म हुए हैं और 11 मैचों का तो कोई रिजल्‍ट ही नहीं निकल सका. इस तरह से अगर जीत प्रतिशत की बात करें तो उनकी जीत का प्रतिशत 59.52 रहा है.
अब जरा एमएस धोनी के टेस्‍ट के आंकड़े भी जान लीजिए. धोनी ने कुल 60 टेस्‍ट मैचों में टीम की कप्‍तानी की है, जिसमें से 27 में जीत और 18 में हार का सामना करना पड़ा है. साथ ही 15 मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने की एमएस धोनी की तारीफ, दिया रोहित शर्मा की सफलता का श्रेय

विराट कोहली के कप्‍तानी रिकार्ड
विराट कोहली अभी भी टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्‍तान हैं. विराट कोहली ने अब तक 37 T20 मैचों में टीम की कप्‍तानी की है. जिसमें से भारत को 22 मैचों में जीत और 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं, वहीं दो मैचों का तो परिणाम ही नहीं निकल सका है. जीत प्रतिशत की बात करें तो विराट कोहली की जीत का प्रतिशत 65.71 रहा है.
अब वन डे के रिकार्ड भी जान लीजिए. विराट कोहली अब तक 89 मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी कर चुके हैं. जिसमें से 62 में जीत और 24 में भारत को हार मिली है. साथ ही एक मैच टाई पर खत्‍म हुआ है और दो मैचों का परिणाम नहीं आया है. विराट कोहली की जीत का प्रतिशत 71.83 रहा है.
और अब टेस्‍ट में विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में जान लीजिए. विराट कोहली ने 55 टेस्‍ट मैचों में अब तक कप्‍तानी की है, जिसमें से 33 में टीम इंडिया को जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है. दस मैच ड्रॉप पर समाप्‍त हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः कोलकाता के इडेन गार्डेंस स्‍टेडियम में विदाई चाहते हैं आंद्रे रसेल, जानिए कितनी भावुक बात कही

रोहित शर्मा के कप्‍तानी रिकार्ड
रोहित शर्मा को वैसे तो टीम इंडिया की कप्‍तानी करने का ज्‍यादा मौका नहीं मिला है, लेकिन जब विराट कोहली टीम से बाहर होते हैं या फिर वे नहीं खेल रहे होते हैं तो वन डे और T20 में कप्‍तानी रोहित शर्मा के ही हाथ में होती है. इसलिए उनकी कप्‍तानी का रिकार्ड भी आज आपको जानना चाहिए. रोहित शर्मा ने अब तक 19 T20 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से भारत ने 15 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं चार में ही भारत को हार का सामना करना पड़ा है. उनकी कप्‍तानी में कोई भी मैच न तो टाई हुआ और न ही कोई मैच ऐसा हुआ है, जिसका परिणाम न आया हो.
रोहित शर्मा ने दस वन डे मैचों में भी कप्‍तानी की है. इसमें से आठ में जीत और दो में हार मिली है. उनकी जीत का प्रतिशत 80 फीसद है. रोहित शर्मा ने अब तक टेस्‍ट मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी नहीं की है. क्‍योंकि वे वन डे और T20 के तो उप कप्‍तान हैं, लेकिन टेस्‍ट में वे केवल बल्‍लेबाज हैं. टेस्‍ट में विराट कोहली की गैर हाजिरी में अजिंक्‍य रहाणे टीम की कप्‍तानी करते हैं और वे ही उपकप्‍तान हैं. ऐसे में आप एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी के रिकार्ड के बारे में आसानी से जान सकते हैं.