News Nation Logo
Banner

MS Dhoni शानदार, पिछले दशक में सबसे ज्‍यादा शिकार, बनाया नया कीर्तिमान

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का जवाब नहीं. चीते की चाल, बाज की नजर और धोनी (MS Dhoni) के शिकार पर संदेह नहीं कर सकते.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Jan 2020, 02:24:03 PM
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का जवाब नहीं. चीते की चाल, बाज की नजर और धोनी (MS Dhoni) के शिकार पर संदेह नहीं कर सकते. धोनी (Mahi) क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन इसके बाद भी अब जो रिकार्ड सामने आ रहे हैं, उसमें धोनी ही बाजी मारते हुए दिखाई देते हैं. अब हम साल नहीं, बल्‍कि दशक की बात करने लगे हैं. इस पूरे दशक में विकेट कीपरों की बात करें तो दस साल बाद तो आंकड़े सामने आए हैं, उसमें साफ पता चलता है कि लगातार धोनी का ही राज रहा है. धोनी के आगे की बात तो छोड़ दीजिए, कोई धोनी के आसपास भी नहीं है. माही ने इस दशक में सबसे ज्‍यादा शिकार अपने नाम किए हैं. आइए जानते हैं, धोनी ने दस साल तक लगातार क्‍या करिश्‍मा किया. 

यह भी पढ़ें ः मनजोत कालरा, नीतीश राणा, शिवम मावी को मिलना चाहिए था समान परिणाम

इस वक्‍त करीब 38 साल के हो चुके पूर्व भारतीय कप्‍तान धोनी ने इस दशक में 196 वन डे मैच खेले हैं और इसमें 242 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई है. धोनी ने 170 खिलाड़ियों को विकेट के पीछे कैच किया और साथ ही 72 खिलाड़ियों को स्‍टंप आउट किया. इस तरह से यह आंकड़ा 242 तक जा पहुंचा है. यह आंकड़े जनवरी 2010 से लेकर दिसंबर 2019 के बीच के हैं. हालांकि इस दौरान पिछले करीब छह महीने से तो धोनी खेल ही नहीं रहे हैं. अगर वे खेल रहे होते तो यह आंकड़ा ज्‍यादा नहीं तो कम से कम ढाई सौ को तो पार कर ही जाता.

यह भी पढ़ें ः NCA को जल्द मिलेगा मेडिकल पैनल और सोशल मीडिया विशेषज्ञ, जानिए पूरा मामला

बड़ी बात यह भी है कि धोनी ने पहली बार भारत के खाते में इस तरह का रिकार्ड दर्ज कराया है. इससे पहले कभी कोई भारतीय विकेट कीपर ऐसा कारनामा नहीं कर सका है. अभी तक इस सूची में आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों का ही दबदबा हुआ करता था. पिछले दशकों में कब किसने सबसे ज्‍यादा शिकार अपने नाम किए थे, यह भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले यह बता देते हैं, इस दशक में धोनी के बाद सबसे ज्‍यादा शिकार किसने किए हैं, तो इसमें इंग्‍लैंड के विकेट कीपर जोस बटलर का नाम आता है.

यह भी पढ़ें ः SA Vs ENG : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वापसी की कोशिश करेगी इंग्लैंड

इंग्लैंड के विश्व कप विजेता विकेटकीपर जोस बटलर ने इस पूरे दशक में 142 मैचों में 171 कैच और 31 स्टम्पिंग किए हैं, इस तरह से उनका आंकड़ा 202 तक पहुंच जा रहा है. साल 2015 में ही क्रिकेट से रिटायर होने वाले श्रीलंका के दिग्‍गज बल्‍लेबाज कुमार संगकारा इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उन्‍होंने 142 मैचों में 188 शिकार किए हैं. इसमें 155 कैच और 33 स्‍टंपिंग शामिल हैं. हालांकि संगकारा दस नहीं बल्‍कि इस दशक के पांच ही साल क्रिकेट खेले थे. इसके बाद भी उनका नंबर तीसरे पर आना बताता है कि वे किस तरह के विकेट कीपर थे.

यह भी पढ़ें ः चार दिन के टेस्‍ट मैच के प्रस्‍ताव के खिलाफ उठने लगी आवाजें, अब इन्‍होंने किया विरोध

हम आपको यह भी बताएंगे कि 1970 के दशक से लेकर अब तक किस खिलाड़ी ने किस दशक में यह रिकार्ड अपने नाम किया है, लेकिन उससे पहले यह जान लीजिए कि कम से कम 70 के दशक से लेकर अब तक कभी भी किसी भारतीय खिलाड़ी का नाम पहले नंबर पर शिकार करने में नहीं रहा है. इससे पहले के दो दशक तक तो आस्‍ट्रेलियाई विकेट कीपरों पर इस नंबर पर कब्‍जा हुआ करता था. धोनी के कारण ही यह रिकार्ड इस दशक में भारत के नाम हुआ है. आइए अब जानते हैं कि इससे पहले कब किस विकेट कीपर ने कितने शिकार अपने नाम किए हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में पहले दी जाएगी श्रद्धांजलि, धुएं से हो सकती है टेस्‍ट मैच में देरी

2000 के दशक की ही बात करें तो उस वक्‍त आस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट ने 211 मैचों में 362 शिकार अपने नाम किए थे. यह वे अभी तक किसी भी दशक में सबसे ज्‍यादा शिकार करने वाले विकेट कीपर भी हैं. धोनी भले इस बार नंबर वन हों, लेकिन वे एडम गिलक्रिस्‍ट को पीछे नहीं छोड़ पाए. वहीं 1990 के दशक में आस्‍ट्रेलिया के ही इयान हिली ने 147 मैचों में 212 कैच और स्‍टंप आउट किए थे. अगर हम इससे भी पहले जाएं तो 1980 के दशक में पाते हैं कि जेफ डूजोन ने 147 मैचों में उस दशक में सबसे ज्‍यादा शिकार 181 किए थे. वहीं 1970 के दशक में रॉड मार्श ने 21 वन डे मैचों में खेलते हुए 35 शिकार किए थे.

यह भी पढ़ें ः कौन हैं नताशा स्टानकोविक, जिनसे हार्दिक पांड्या करने जा रहे हैं शादी, यहां देखें फोटो और वीडियो

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी ने इस दशक की शुरुआत में ही साल 2011 में भारत के लिए विश्‍व कप जीता था. तभी से वे भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर राज कर रहे हैं, वे भले क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन अभी भी वे लगातार खुर्खियों और खबरों में बने रहते हैं. इसी दशक में साल 2013 में धोनी की कप्‍तानी में ही भारत ने साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी. फिलहाल के लिए इतना ही, जैसे ही धोनी की कोई और खबर हमें मिलती है, वह अपडेट लेकर भी हम आपके सामने हाजिर होंगे.

First Published : 02 Jan 2020, 02:24:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो