News Nation Logo

एमएस धोनी को लेकर सौरव गांगुली से किया गया सवाल तो ये मिला जवाब

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जब से बीसीसीआई (BCCI) के वार्षिक केंद्रीय अनुबंध (BCCI Central Contract) से बाहर किए गए हैं, तब से लगातार उनके भविष्‍य को लेकर सवाल और भी तेजी से उठने लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Jan 2020, 07:34:57 AM
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:  

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जब से बीसीसीआई (BCCI) के वार्षिक केंद्रीय अनुबंध (BCCI Central Contract) से बाहर किए गए हैं, तब से लगातार उनके भविष्‍य को लेकर सवाल और भी तेजी से उठने लगे हैं. हर कोई यही जानना चाह रहा है कि धोनी (MS Dhoni) आगे टीम इंडिया के लिए खेलेंगे या नहीं, हालांकि इस बीच अच्‍छी खबर यह है कि अनुबंध से बाहर किए जाने के बाद धोनी ने झारखंड रणजी टीम के साथ अभ्यास शुरू कर दिया है. रांची में अपनी घरेलू टीम के नेट अभ्यास सत्र के दौरान एमएस धोनी मौजूद रहे. वहीं इस पूरे प्रकरण को लेकर जब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से सवाल किया गया तो उन्‍होंने क्‍या रीएक्‍शन दिया, यह भी आपको जानना चाहिए. लेकिन उससे पहले हम आपको बताते हैं कि धोनी के साथी रहे टीम इंडिया के स्‍पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने धोनी को लेकर अपनी क्‍या राय रखी है. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : टीम इंडिया की जीत के 5 कारण, यहां जानें सबसे पहले

आफ स्पिनर हरभजन सिंह को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी अगर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन कर भी लें तब भी उनके फिर से भारत के लिए खेलने की संभावना नहीं है. टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हरभजन ने पूर्व भारतीय कप्तान के बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर किए जाने की खबर पर यह प्रतिक्रिया दी. पिछले सत्र में धोनी अनुबंधित सूची की ए कैटेगरी में थे. यह पूछने पर कि क्या धोनी विश्व टी20 में खेलेंगे क्योंकि उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया है. इस पर हरभजन ने कहा, मुझे नहीं लगता कि धोनी फिर भारत के लिए खेलेंगे क्योंकि उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह (2019) विश्व कप तक ही खेलेंगे. वह आईपीएल की तैयारी कर रहा होगा.

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS 2nd ODI: भारत ने आस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया, सीरीज बराबरी पर

हरभजन से जब पूछा गया कि धोनी के पास आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारत की विश्व टी20 टीम में जगह बनाने का मौका होगा तो उन्होंने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि धोनी का आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहेगा. लेकिन मुझे नहीं लगता कि अगर वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करेगा तो भी वह भारत के लिए खेल पाएगा. उन्होंने कहा, अगर ऋषभ पंत आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करता है तो? क्या आप पंत को अंतिम एकादश से हटा दोगे.
अब बात सौरव गांगुली की. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई के वार्षिक केंद्रीय अनुबंध से बाहर किए जाने पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया. धोनी को पिछले छह महीने में किसी तरह की क्रिकेट नहीं खेलने के कारण बाहर किया गया लेकिन इससे इन्कार नहीं किया जा सकता कि वह अब भी आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में चयन के दावेदार बन सकते हैं. गांगुली से जब धोनी को बीसीसीआई अनुबंध से बाहर किए जाने से संबंधित सवाल किया गया तो उन्होंने तपाक से जवाब दिया, मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने मैदान में उतरते ही लगा दी चौके छक्‍कों की झड़ी, सभी हैरान

धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच गुरुवार को झारखंड रणजी टीम के साथ अभ्यास शुरू कर दिया है. इस तरह से उन्होंने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए खुद को तैयार रखने के संकेत भी दे दिए. झारखंड टीम प्रबंधन के करीबी सूत्रों ने कहा, यहां तक कि हमें भी पता नहीं था कि वह हमारे साथ अभ्यास करने के लिए आ रहे हैं. यह सुखद आश्चर्य था. उन्होंने कुछ देर तक बल्लेबाजी की. झारखंड अपना अगला मैच रांची में रविवार से उत्तराखंड के खिलाफ खेलेगा. धोनी ने नौ जुलाई को भारत के विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारने के बाद कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 18 Jan 2020, 07:34:57 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.