logo-image

MS Dhoni Farm : 40 एकड़ में होती है खेती, जानिए क्या-क्या उगाते हैं धोनी

MS Dhoni Net Worth : एमएस धोनी को खेती में कितना दिलचस्पी है ये तो हर कोई जानता है. लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि धोनी की फॉर्म हाउस कितना एकड़ में फैला हुआ है और वहां किस-किस जीत की खेती होती है.

Updated on: 26 Jun 2023, 04:23 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni 's farm in Ranchi : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की चाहने वालों की कमी नहीं है. ऐसे तो धोनी ने रिटायरमेंट ले लिया है, लेकिन उनके फैन फॉलोइंग में कोई कमी आई नहीं है. धोनी अपने कुल अंदाज के लिए जाने जाते हैं. क्रिकेट फैंस को धोनी का हर अंदाज काफी पसंद आता है. फैंस अपने दिग्गज क्रिकेटर के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं. हर कोई जानता है कि MS Dhoni धोनी का उनके होम टाउन रांची में एक बड़ा फॉर्म हाउस भी है. वहीं माही अपने फॉर्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती भी करते हैं. वह अक्सर खुद ही ट्रैक्टर चलाते नजर आते हैं. क्या आप जानते हैं कि धोनी अपने खेत में क्या-क्या उगाते हैं चलिए बताते हैं.

रांची के सैबों में महेंद्र सिंह धोनी का एक फॉर्म है जो करीब 44 एकड़ में फैला हुआ है. यहां की 40 एकड़ जमीन पर खेती होती है. इस जमीन पर फल से लेकर सब्जियों की भी खेती होती है. धोनी खुद भी खेती करते हैं. वह अपना ज्यादा से ज्यादा समय खेती में लगाते हैं. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni को फ्लाइट में देख Candy Crush क्यों करने लगा ट्रेंड? 3 घंटे में 30 लाख हुआ डाउनलोड

MS Dhoni ने एक इंटरव्यू में बताया था कि Covid-19 से पहले 40 एकड़ की जमीन पर कम खेती हुआ करती थी, लेकिन कोविड के समय जब सब बंद पड़ा था तो मुझे खेतों में समय बिताने का ज्यादा मौका मिला. 

धोनी के फॉर्म हाउस पर किस चीज की होती है खेती?

एमएस धोनी अपने खेत में पपीता, तरबूज, अमरूद, ड्रैगन फ्रूट, अननास आदि फलों की खेती करते हैं. इसके अलावा उन्होंने अपने फॉर्म हाउस पर गिर नस्ल की गाय भी रखा है. जिससे करीब  500 लीटर की दूध की बिक्री होती है. वहीं धोनी ने अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ मुर्गा भी रखा है. माही ने ये मुर्गे मध्य प्रदेश से मंगाया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI : रिंकू सिंह को मिलेगा IPL का इनाम, टीम इंडिया में होगी एंट्री

MS Dhoni net worth

एमएस धोनी सिर्फ भारत के ही नबीं बल्कि दुनिया के भी सबसे अमीर खिलाड़ियों में शुमार हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी का कुल नेटवर्थ 1040 करोड़ रुपये है. माही ने स्पोर्ट्स और डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर से जुड़े कई बिजनेस में निवेश किया हुआ है. इसके अलावा Dhoni फुटबॉल टीम Chennaiyin FC, Mahi Racing Team India और फील्ड हॉकी टीम Ranchi Rays के सह-मालिक भी हैं.