logo-image

Dhoni 41th Birthday : धोनी की ये 4 पारियां जिन्होंने भारत को हारा हुआ मैच जिताया!

Dhoni 41th Birthday :  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का आज 41 वां जन्मदिन है. जैसा आप जानते ही हैं कि धोनी भारत के महान कप्तानों की लिस्ट में शामिल रहे हैं.

Updated on: 07 Jul 2022, 11:22 AM

नई दिल्ली:

Dhoni 41th Birthday :  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का आज 41 वां जन्मदिन है. जैसा आप जानते ही हैं कि धोनी भारत के महान कप्तानों की लिस्ट में शामिल रहे हैं. धोनी ने अपनी ही कप्तानी में टीम इंडिया को 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप और पहला ही टी20 वर्ल्ड कप दिलाया था. कप्तानी ही नहीं बल्कि अपनी अलग बल्लेबाजी शैली से क्रिकेट का एक नया अध्याय ही धोनी ने लिखा दिया था. जब धोनी 2007 में टीम इंडिया के कप्तान बने थे तब किसी ने भी नहीं सोचा था कि ये युवा खिलाड़ी भविष्य में चलकर एक महान कप्तान का दर्जा हासिल कर लेगा. अपनी अनगिनत पारियों की बदौलत धोनी ने टीम इंडिया को हारे हुए मैच कई बार जीतवाए. आज हम आपको उन अनगिनत पारियों में से वो 5 पारी के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने सभी क्रिकेट फैंस के दिल में जगह बनाई हुई है. 

1. पाकिस्तान के खिलाफ मचा दी थी धूम 
धोनी की शुरूआत कुछ ख़ास नहीं रही थी. बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में धोनी शून्य पर रन आउट हो गए थे. लेकिन 5 अप्रैल 2005 को अपने पांचवें वनडे में धोनी ने धूम मचा दी थी. सामने टीम थी पकिस्तान. जगह थी विशाखापट्टनम. धोनी ने पकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. 15 चौके और 4 छक्कों की बदौलत 148 रन ठोक डाले.

2. श्रीलंका की लगाई क्लास 
31 अक्टूबर 2005 को धोनी ने जिस तरह से श्रीलंका के गेंदबाजों की खबर ली थी, उसे श्रीलंकाई गेंदबाज आज तक नहीं भूले हैं. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में उस दिन धोनी नाम का एक तूफान आया था. जो श्रीलंका की टीम को उड़ा कर ले गया. 183 रन धोनी ने अपने बल्ले से निकाल कर दिखा दिया था कि विश्वक्रिकेट अब धोनी युग के लिए तैयार हो जाए.

3. छक्के से किया 135 करोड़ लोगों का सपना पूरा 
मौका था विश्वकप का फाइनल। और मौका था 135 करोड़ लोगों के सपना पूरा होने का. धोनी ने इस फ़ाइनल में शानदार 91 रन की यादगार पारी खेली, जिसकी बदौलत टीम इंडिया 28 साल बाद वर्ल्ड कप अपने नाम करने में सफल रही.

4. पकिस्तान के खिलाफ बचाई थी लाज 
महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक तब लगाया जब टीम इंडिया के 29 रन पर 5 विकेट्स गिर गए थे. टीम रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी. जिसके बाद धोनी ने 125 गेंदों में नाबाद 113 रन की पारी खेल दी थी.