logo-image

MS Dhoni के ये 5 IPL रिकॉर्ड, हमेशा-हमेशा रहेंगे उन्हीं के नाम

MS Dhoni IPL Records : आइए इस आर्टिकल में आपको MS Dhoni के उन बड़े-बड़े 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आने वाले कई सालों तक भी कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाएगा. 

Updated on: 10 Nov 2023, 04:03 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni IPL Records : इंटरनेशनल क्रिकेट हो या IPL महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने हर जगह अपने नाम का लोहा मनवाया है. 3 ICC ट्रॉफी जीतने वाले एमएस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 आईपीएल ट्रॉफी जीती है. इतना ही नहीं उनके नाम आईपीएल इतिहास में एक नहीं बल्कि कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. तो आइए इस आर्टिकल में आपको धोनी के उन बड़े-बड़े 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आने वाले कई सालों तक भी कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाएगा. 

IPL में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड

बिजली से भी तेज रफ्तार से स्टंपिंग करने वाले MS Dhoni के नाम पर आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने अब तक अपने करियर में 62 स्टंपिंग की है, 81 डिसमिसिल किए हैं और 19 कैच लिए हैं. वैसे इस रेस में माही से आगे निकलना किसी भी विकेटकीपर के लिए आसान नहीं होने वाला है. 

बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच खेलना

MS Dhoni 2008 से ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. बीच में जब CSK को बैन किया गया था, तब माही पुणे वॉरियर्स का हिस्सा बने थे, जहां उन्होंने बतौर खिलाड़ी भी खेला था. मगर, 2018 में CSK की वापसी के साथ ही माही अपनी भूमिका में लौट आए थे. धोनी ने अब तक आईपीएल में 226 मुकाबलों में कप्तानी की है. इस दौरान उनकी टीम ने 133 मैच जीते हैं और 91 मैचों में हार का सामना किया है. 

ये भी पढ़ें : कहां से आता है धोनी के ब्रेकफास्ट के लिए इतना महंगा अंडा, कीमत जान उड़ जाएंगे होश!

बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच जीतना

IPL इतिहास में कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी के नाम बतौर कप्तान सबसे अधिक मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम पर दर्ज हैं. माही की कप्तानी में 133 मुकाबले जीते हैं. आईपीएल में उनका विनिंग औसत 31.48 का है, जो सबसे अधिक है. 

सर्वाधिक फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार IPL ट्रॉफी जिताने वाले एमएस धोनी ने इतिहास में कुल 11 आईपीएल फाइनल खेले हैं. इस दौरान उनकी टीम ने 5 बार तो खिताबी जीत भी हासिल की है. बता दें, धोनी ने 2010, 2011, 2017, 2020 और 2023 में CSK को ट्रॉफी जिताई है. वहीं इसके अलावा 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019 में CSK को फाइनल तक पहुंचाया. इतना ही नहीं 2017 में राइजिग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम का हिस्सा थे, जिसने फाइनल खेला था.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni कितने रुपये लीटर वाला पानी पीते हैं? कीमत कर देगी हैरान