logo-image

पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी को मिला गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट

पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी को मिला गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट

Updated on: 12 Jan 2022, 09:00 PM

नई दिल्ली:

पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी ने बुधवार को अपना गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस सर्टिफिकेट प्राप्त किया, जिसमें कहा गया है कि वह 2010 में माउंट एवरेस्ट और 2011 में ल्होत्से की चोटी पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

अर्जुन ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस बात की जानकारी दी और कहा, यह भारत के लिए है। जब मैं 17 साल और 345 दिन का था, तब मैंने दो पहाड़ों पर चढ़ाई की और यह रिकॉर्ड आज भी कायम है।

उन्होंने आगे कहा, ये उन सबको समर्पित है, जो अपनी जीवन में बड़ा काम कर रहे हैं। यदि आप किसी चीज का सपना देख सकते हैं और बलिदान देने के लिए तैयार हैं, तो आपको अपने सपनों को प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन कभी भी अपने आप को सीमित न करें। बड़े सपने देखें और उनका पीछा करने की हिम्मत करें।

अर्जुन ने 2021 में बिना ऑक्सीजन के फिर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का प्रयास किया, लेकिन दुर्भाग्य से सफल नहीं हो सके और 2022 में उसी उपलब्धि का प्रयास करने के लिए तैयार है। युवा पर्वतारोही ने माउंट त्रिशूल 2022 को फतह करने की भी योजना बनाई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.