logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC Awards: सबसे ज्यादा बार आईसीसी अवार्ड जीते हैं ये खिलाड़ी, इंडिया के इन दो प्लेयर का दबदबा

आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द् ईयर (Test Cricketer of the Year) के अवार्ड्स का ऐलान किया. आईसीसी द्वारा जारी इस अवार्ड में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिनका प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में शानदार रहा है...

Updated on: 26 Jan 2023, 07:01 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द् ईयर (Test Cricketer of the Year) के अवार्ड्स का ऐलान किया. आईसीसी द्वारा जारी इस अवार्ड में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिनका प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में शानदार रहा है. आईसीसी टेस्ट अवार्ड 2022 का पुरस्कार बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने जीता. इसी तरह से आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 का खिताब बाबर आजम ने जीता. तो वहीं आईसीसी मेंस टी20 इंटरनेशनल 2022 का खिताब सूर्यकुमार यादव (Suryakuar Yadav) ने जीता है. आईसीसी मेंस इमर्जिंग प्लेयर का 2022 का खिताब दक्षिण अफ्रीका के मार्को येनसेन ने अपने नाम किया. ये तो हो गए आईसीसी अवार्ड्स 2022 का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी. हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो जिन्होंने सबसे ज्यादा बार आईसीसी का खिताब जीता है. 

विराट कोहली ने सबसे ज्यादा बार जीता है आईसीसी अवार्ड 

सबसे ज्यादा बार आईसीसी अवार्ड (ICC Award) जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम शीर्ष पर है. टीम इंडिया के रन मशीन एक बार फिर चल पड़ी है. उम्मीद है कि वह साल 2023 में आईसीसी की अवार्ड लिस्ट में शामिल होगी. उन्होंने जिस तरीके से इस साल की शुरुआत की है. अगर यही लय इस साल के आखिरी वक्त तक बरकरार रह गया तो आईसीसी के अवार्ड लिस्ट 2023 में पक्का उनका नाम शामिल होगा. विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 9 बार आईसीसी का खिताब जीता है. 

इन प्लेयर्स ने चार बार अपने नाम किया आईसीसी का खिताब 

इस लिस्ट में कुमार संगकारा, एमएस धोनी (MS Dhoni) और स्टीव स्मिथ का भी नाम शामिल है. इन तीनों खिलाड़ियों ने 4 बार आईसीसी का अवार्ड जीता है. कुमार संगकारा (Kumar Sangkara) और एमएस धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. जबकि स्टीव स्मिथ अपनी टीम ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रदर्शन से मजबूत कर रहे हैं. संगकारा ने श्रीलंका की काफी लंबे वक्त तक कप्तानी की है, तो एमएस धोनी ने भी टीम इंडिया की काफी लंबे वक्त तक कप्तानी की है. वह टीम इंडिया (Team India) को अपनी कप्तानी में साल 2011 में विश्व विजेता भी बना चुक हैं. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है. लेकिन मौजूदा वक्त में वह बतौर प्लेयर अपनी टीम का हिस्सा हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल से पहले CSK के इस खिलाड़ी का तहलका, एमएस धोनी गदगद!

इन खिलाड़ियों ने तीन बार जीता है आईसीसी अवार्ड

आईसीसी अवार्ड (ICC Award) जीतने वाली लिस्ट में रिकी पोंटिंग, एबी डिवीलियर्स और बाबर आजम का नाम भी शामिल है. इन तीनों खिलाड़ियों ने तीन बार आईसीसी का अवार्ड जीता है. रिकी पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. जबकि एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. एबी डिविलियर्स को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी दुनिया जानती है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस वक्त बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. आईसीसी ने बाबर आजम को आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द् ईयर 2022 और आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द् ईयर 2022 का खिताब जीता है.