News Nation Logo
Banner

मोहम्‍मद शमी 29 विकेट लेकर बने दुनिया के नंबर वन गेंदबाज

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) विश्‍व के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं. वे अब तक कुल 29 विकेट ले चुके हैं

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Nov 2019, 01:25:52 PM
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1195598550282846208)

New Delhi:

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) विश्‍व के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं. वे अब तक कुल 29 विकेट ले चुके हैं, भारत बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने 16 ओवर फेंफे इसमें से सात ओवर मेडन रखते हुए 31 रन देकर चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. इसी के साथ वे विकेटों के मामले में आस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) के बराबर विकेट ले लिए, हालांकि विकेटों की संख्‍या तो बराबर है, लेकिन मोहम्‍मद शमी ने यह आंकड़ा छह मैचों में पार किया है, वहीं पैट कमिंस ने अब तक पांच ही मैच खेले हैं. यह आंकड़े विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के हैं, जिसमें वे सभी टीमें हिस्‍सा ले रही हैं जो टेस्‍ट खेलती हैं. वहीं भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से हराकर इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में तिहरा शतक जड़ दिया है, अब उसके 300 अंक हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल नहीं, ये गेंदबाज बना रहा सबसे तेज रन

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेले गए अब तक छह मैचों में मोहम्‍मद शमी ने छह मैचों की 12 पारियों में 29 विकेट चटका दिए हैं. उन्‍होंने इस दौरान कुल 154.5 ओवर किए, जिसमें से 44 ओवर मेडन रखते हुए 410 रन खर्च किए हैं. उनका पारी में बेहतरीन प्रदर्शन 35 रन पर तीन विकेट है और मैच में 58 रन देकर सात विकेट है. उन्‍होंने अब तक एक बार पांच विकेट भी लिए हैं. वहीं अगर आस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस की बात करें तो उन्‍होंने पांच ओवर की दस पारियों में 211.0 ओवर फेंके हैं. इसमें उन्‍होंने 61 ओवर मेडन रखे हैं, वहीं इन ओवरों में 569 रन दिए हैं. उनका एक पारी का बेहतरीन प्रदर्शन 32 रन देकर चार ओवर और मैच में 103 रन देकर सात विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः Ind vs Ban Final Report : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

भारत के मोहम्‍मद शमी ने भले मैच तो कम खेले हैं, गेंदबाजी के बाकी विभागों में मोहम्‍मद शमी पैट कमिंस से बहत आगे हैं. मैच की पहली पारी में भी मोहम्‍मद शमी ने 13 ओवर गेंदबाजी की थी और पांच ओवर मेडन रखते हुए 27 रन देकर तीन विकेट झटके थे. इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में मोहम्‍मद शमी और पैट कमिंस के बाद तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के स्‍टूअर्ट ब्रॉड हैं, जो 23 विकेट ले चुके हैं, उन्‍होंने भी पांच ही मैच खेले हैं. चौथे नंबर पर भी इंग्‍लैंड के ही जोफ्रा आर्चर हैं. उन्‍होंने 22 विकेट अब तक अपने खाते में जोड़े हैं. भारत की बात करें तो मोहम्‍मद शमी के बाद रविचंद्रन अश्‍विन हैं, जो 20 विकेट ले चुके हैं, वहीं रविंद्र जडेजा भी अब तक 19 विकेट अपने खाते में डाल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह को बाहर कर मुंबई इंडियंस के कोच ने इस खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

अब आज के मैच की बात, जिसमें भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और मोहम्‍मद शमी ने सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर नया रिकार्ड अपने नाम किया है. भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है. बांग्लादेश की टीम शनिवार को मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 213 रनों पर ही ढेर हो गई. बांग्लादेश ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी. दूसरी पारी में मेहमान टीम के लिए सबसे अधिक रन मुश्फीकुर रहीम ने बनाए. उन्होंने 150 गेंदों पर सात चौके की मदद से 64 रन बनाए. रहीम के अलावा, लिटन दास ने 35 और मेहेदी हसन मिराज ने 38 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली की बात मानकर मयंक अग्रवाल ने किया यह काम, फिर हो गए फेल

भारत की ओर से दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट चटकाए. रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले जबकि एक विकेट अनुभवी ईशांत शर्मा ने लिया. दूसरा टेस्ट मैच 22-26 नवम्बर तक कोलकाता में खेला जाएगा. यह भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा.

First Published : 16 Nov 2019, 04:56:35 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.