logo-image

ICC Rankings : मोहम्मद​ सिराज ने फिर हासिल की नंबर-1 की कुर्सी, शाहीन अफरीदी औंधे मुंह गिरे

ICC Rankings : आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज एक बार फिर से नंबर- बन गए हैं. वहीं शाहीन शाह अफरीदी और जोश हेजलवुड को नुकसान हुआ है.

Updated on: 08 Nov 2023, 02:52 PM

नई दिल्ली:

ICC Rankings Mohammad Siraj : भारतीय स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज एक बार फिर दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. आईसीसी की ओर से जारी की गई लेटेस्ट वनडे बॉलिंग रैकिंग में सिराज ने नंबर-1 की कुर्सी हासिल की है. इतना ही नहीं पिछले ही सप्ताह नंबर एक की कुर्सी पर का​बिज हुए पाकिस्तान के शाहीन शाह अफीरीदी टॉप से नीचे खिसक गए हैं. मोहम्मद सिराज इससे पहले भी नंबर- पर काबित थे, फिर वह हट गए थे. लेकिन अब फिर से उसी कुर्सी पर कब्जा कर लिया है. 

मोहम्मद सिराज बने नंबर-1 

मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 709 की रेटिंग के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं. सिराज इससे पहले 856 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे, लेकिन इस बार उन्होंने लंबी छलांग लगाई है. सिराज के बाद अब दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज आ गए हैं. उनकी रेटिंग 694 की है. केशव महाराज ने पिछले कुछ मैच में शानदार गेंदबाजी की थी जिसका फायदा उन्हें मिला है. वहीं नंबर-3 ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर एडम जैम्पा आ गए हैं. उनकी रेटिंग बढ़कर 662 है. इससे पहले वे नंबर 9 पर थे. 

यह भी पढ़े: Glenn Maxwell : 'सनकी' सिर्फ तुम...', ग्लेन मैक्सवेल की पारी देख विराट कोहली भी हैरान, रिएक्शन हो रहा वायरल

कुलदीप यादव नंबर-4 पर पहुंचे, शाहीन शाह अफरीदी को नुकसान

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने भी लंबी छलांग लगाते हुए 661 रेटिंग के साथ नंबर-4 पर पहुंच गए हैं. इससे पहले वह 646 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर थे, जबकि इस बीच पिछले सप्ताह के नंबर-1 बॉलर पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी टॉप से सीधे पांचने नंबर पर खिसक गए हैं. उनकी रेटिंग पिछले सप्ताह 673 की थी और अब 658 हो गई है. वहीं पिछले सप्ताह के नंबर-2 बॉलर और इससे पहले नंबर एक रह चुके जोश हेजलवुड नंबर पांच पर शाहीन के साथ ही हैं. दोनों की रेटिंग बराबर है.

मोहम्मद शमी ने टॉप 10 में मारी एंट्री

अफगानिस्तान के राशिद खान एक स्तान छलांग लगते हुए 655 रेटिंग के साथ नंबर-7 पर पहुंच गए हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह 654 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर कब्जा किए हुए हैं. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 638 की रेटिंग के साथ नंबर-9 पर हैं. विश्वकप में कमाल की गेंदबाजी कर रहे टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले जो घातक प्रदर्शन किया, उसकी बदौलत वे अब 635 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं.