logo-image

एमओसी ने एथलीटों के लिए सहायता राशि की मंजूदी दी

एमओसी ने एथलीटों के लिए सहायता राशि की मंजूदी दी

Updated on: 20 Jan 2022, 06:30 PM

नई दिल्ली:

युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल ने गुरुवार को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना से दो एथलीटों, 20 वर्षीय पिस्टल शूटर नवीन और 17 वर्षीय रिकर्व तीरंदाज रिद्धि को सहायता के लिए 6.56 लाख रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी।

एमओसी ने नवीन के लिए 4.14 लाख रुपये मंजूर किए, जो पेरू में आईएसएसएफ विश्व जूनियर शूटिंग चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहे। यह सहायता राशि उन्हें उपकरणों के खरीद में मदद करेगी।

पिछले नवंबर में ढाका में एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला टीम का हिस्सा रही रिद्धि को उनके धनुष और 10 तीरों की खरीद के लिए 2.42 लाख रुपये मंजूर किए गए थे।

सितंबर में अमेरिका के यांकटन में वल्र्ड चैंपियनशिप में जापान की वल्र्ड नंबर 29 टोमोमी सुगिमोटो के खिलाफ कड़ा मुकाबला करते हुए रिद्धि की नजर उस पर पड़ी थी।

एमओसी ने पैरा शूटर मनीष नरवाल के द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच जेपी नौटियाल के हथियार और बोर्ड की लागत की खरीद के प्रस्ताव के अनुमोदन की भी पुष्टि की। यह प्रस्ताव करीब 4 लाख रुपये का था।

मंत्रालय मुख्य रूप से प्रत्येक राष्ट्रीय खेल संघ के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता (एसीटीसी) के वार्षिक कैलेंडर के तहत विशिष्ट एथलीटों का समर्थन करता है। एसीटीसी उन क्षेत्रों में एथलीटों को अनुकूलित सहायता प्रदान करता है जो टीओपीएस के अंतर्गत नहीं आते हैं और एथलीटों की अप्रत्याशित जरूरतों को पूरा करते हैं।

पिछले महीने, एमओसी ने 1 से 10 जनवरी तक हैदराबाद में राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी टूर्नामेंट के बाद रिकर्व तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास के लिए टॉप्स समर्थन की समीक्षा करने का फैसला किया था। इस आयोजन में उनके खराब प्रदर्शन को देखते हुए एमओसी ने उन्हें शामिल नहीं करने का फैसला किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.