logo-image

BCCI ने नहीं बढ़ाया कोच रमेश पवार का कॉन्ट्रैक्ट, मांगे महिला टीम कोच के लिए नए आवेदन, इन 3 नामों पर विचार

मिताली राज और कोच रमेश पवार के मतभेद के जगजाहिर होने के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए हैं.

Updated on: 01 Dec 2018, 07:05 AM

नई दिल्ली:

महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में मिताली राज (Mithali Raj) को नहीं खिलाने के बाद से उपजे विवाद और फिर कोच रमेश पवार (Ramesh Pawar) और मिताली राज (Mithali Raj) के बीच चल रहे मतभेद के जगजाहिर होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई (BCCI)) ने पवार का कोच पद का कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाया है.

मिताली राज और कोच रमेश पवार के मतभेद के जगजाहिर होने के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए हैं. बोर्ड किसी अंतर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर को यह जिम्मेदारी सौंपना चाहता है. बोर्ड के सूत्रों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके टॉम मूडी, डेव वाटमोर और वेंकटेश प्रसाद ऐसे नाम है जिन पर बोर्ड विचार कर रहा है.

बीसीसीआई (BCCI) वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला विश्व टी20 के दौरान टीम के सेमीफाइनल में हारने और मिताली और कोच पवार के बीच मतभेद जैसी स्थिति फिर नहीं चाहता है.

और पढ़ें: रमेश पोवार से विवाद के बाद BCCI ने शुरू की महिला टीम के लिए नए कोच की तलाश

गौरतलब है कि दोनों के बीच इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था. भारत को इंग्लैंड ने उस मैच में आठ विकेट से हरा दिया था. इसके बाद मिताली ने आरोप लगाया कि पवार उन्हें बर्बाद करना चाहते हैं जबकि कोच ने उनके रवैये पर सवाल उठाए थे.

बता दें कि पवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था. बीसीसीआई (BCCI) ने इस पद के लिए जो क्वॉलिफिकेशन्स तय की हैं उसमें उम्मीदवार के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को एक सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव होना या किसी टी20 फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव शामिल है. 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मूडी इस जरूरत के पूरी तरह से फिट बैठते हैं जबकि प्रसाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ने से पहले भारतीय टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है. वाटमोर ने 1996 में श्रीलंका को एकदिवसीय क्रिेकेट में विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

और पढ़ें: IND vs CAXI: अभ्यास मैच के दूसरे विराट कोहली-पृथ्वी शॉ ने दिखाया दम, राहुल का फ्लॉप शो बरकरार 

क्या है कोच की पात्रता का मापदंड?
बीसीसीआई (BCCI) की जरूरत के मुताबिक उम्मीदवार के पास विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने और बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए. इतना ही नहीं उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया हो या उसके पास कोचिंग में एनसीए लेवल ‘सी’ का प्रमाण पत्र या इसी स्तर की किसी संस्था का प्रमाण पत्र और कम से कम 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए. इस पद के लिए 20 दिसंबर को मुंबई स्थित बीसीसीआई (BCCI) मुख्यालय में इंटरव्यू होगा. यह नियुक्ति पूर्णकालिक होगी और अनुबंध दो साल के लिए होगा. उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए.