logo-image

Mithali Raj Birthday : मिताली राज ने आज तक क्यों नहीं की शादी? खुद बताई थी वजह

Mithali Raj Birthday : आज 3 दिसंबर को मिताली अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर मिताली के शादी ना करने के पीछे की वजह क्या है?

Updated on: 03 Dec 2023, 08:20 AM

नई दिल्ली:

Mithali Raj Birthday : पूर्व भारतीय क्रिकेटर मिताली राज ने अपने खेल से हजारों लड़कियों में जोश भरा. जिस वक्त क्रिकेट को खासकर भारत में सिर्फ लड़कों का गेम माना जाता था, उस दौर में मिताली ने वुमेन्स क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाई. आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी है. मगर, ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए मिताली ने काफी संघर्ष किया और ढ़ेरों रिकॉर्ड्स भी बनाए. इतनी शौहरत होने के बाद भी उन्होंने शादी नहीं की और हमेशा अकेले रहने का ही फैसला किया. आज मिताली अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर मिताली के शादी ना करने के पीछे की वजह क्या है?

Mithali Raj ने क्यों नहीं की शादी?

जहां आए दिन कोई ना कोई मेल क्रिकेटर शादी के बंधन में बंधता है. वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट की दिग्गज मिताली राज शादी के नाम से ही दूर भागती हैं. ऐसे में अक्सर फैंस के जहन में सवाल आता है कि मिताली ने अपनी जिंदगी में सब कुछ तो हासिल किया, फिर आखिर शादी क्यों नहीं की? तो इसका जवाब खुद मिताली ने ही एक इंटरव्यू के दौरान दिया था और कहा था कि वह सिंगल ही खुश हैं. Mithali Raj ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, 'शादी की बात बहुत समय पहले मैंने अपने दिमाग से निकाल दी थी उस वक्त मैं युवा थी. जब मैं विवाहित लोगों को देखती हूं तो मुझे लगता है कि सिंगल ही रहना ज्याद अच्छा है.' एक इंटरव्यू में मिताली राज ने खुलासा किया था कि वह पहले रिलेशनशिप में थीं. अगर वह शादी कर भी लेतीं तब भी क्रिकेट खेलना जारी रखतीं.

रिकॉर्ड्स में नहीं कोई मिताली से आगे

23 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के बाद मिताली राज ने 8 जून साल 2022 को संन्यास का ऐलान कर दिया था. MITHALI RAJ ने भारत के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें 7 शतकों की मदद से 7805 रन बनाए. वहीं, 89 T20I मैचों में 2364 रन बनाए. इसके अलावा मिताली राज ने 12 टेस्ट मैच भी खेले, जिसमें 699 रन बनाए. उन्होंने इंटरनेशनल करियर में सैंकड़ों रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. उन्हें महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है. वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 22 साल 274 दिन तक क्रिकेट खेलने वाली महिला क्रिकेटर हैं.