logo-image

'मणिपुर को बचा लीजिए सर' मीराबाई चानू ने PM मोदी से लगाई मदद की गुहार

भारत की गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मीराबाई चानू मणिपुर से हैं. ऐसे में वहां धधक रही हिंसा की आग को वो नजदीक से महसूस कर पा रही हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 07:42 PM

नई दिल्ली:

मणिपुर इस वक्त जातीय संघर्ष की आग में जल रहा है. 20 हजार से अधिक लोगों को अपना घर छोड़कर रिलीफ कैंप में रहना पड़ रहा है, तो वहीं इस हिंसा में 100 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कुकी और मैतेई के बीच चल रहे इस संघर्ष से मणिपुरवासी बहुत परेशान हैं. ऐसे में अब गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और होम मिनिस्टर जय शाह से सोशल मीडिया के माध्यम से मदद की गुहार लगाई है.

मणिपुर को पहले जैसा बना दीजिए

भारत की गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मीराबाई चानू मणिपुर से हैं. ऐसे में वहां धधक रही हिंसा की आग को वो नजदीक से महसूस कर पा रही हैं. अब उन्होंने PM मोदी और अमित शाह से मदद मांगते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में चानू ने कहा, 'मणिपुर में चल रही लड़ाई को 3 महीने होने वाले हैं. अभी तक शांति नहीं हो पा रही है. लड़ाई की वजह से कई प्लेयर्स ट्रेनिंग नहीं कर पा रहे हैं और स्टूडेंट्स पढ़ाई तक नहीं कर पा रहे हैं. कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बहुत सारे घर जल चुके हैं. मणिपुर में मेरा घर है, फिलहाल तो मैं अभी USA में हूं. आने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन गेम्स के लिए तैयारी कर रही हूं. मैं मणिपुर में नहीं हूं लेकिन फिर भी देखती हूं, सोचती हूं कि ये लड़ाई कब खत्म होगी. मैं अपील करना चाहूंगी हमारे प्राइम मिनिस्टर और होम मिनिस्टर से, जो लड़ाई चल रही है उसे जल्दी से जल्दी ठीक करिए और मणिपुर के लोगों को बचा लीजिए और मणिपुर में पहले जैसी शांति ले आइए, धन्यवाद.'

3 महीने से हिंसा की आग में जल रहा है मणिपुर

मणिपुर 3 महीने से हिंसा की आग में जल रहा है. वहां 3 मई को आदिवासी के 2 समुदाय कुकी और मैतेई के बीच हिंसक लड़ाई हुई थी. ये लड़ाई थमने का नाम ही नहीं ले रही है और लगभग 3 महीने बाद भी वहां हालात जस के तस हैं. वहां लगभग 140 लोग हिंसा का शिकार हो चुके हैं. वहीं सैंकड़ों लोग घायल और हजारों लोगों को अपने घर को छोड़कर टेंट में रहना पड़ रहा है.