logo-image

माइक हसी ने बनाई सर्वश्रेष्‍ठ विरोधी एकादश, सचिन, सहवाग, कोहली शामिल, धोनी को भूले

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हसी ने बुधवार को भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वर्तमान कप्तान विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में अपनी ‘सर्वश्रेष्ठ विरोधी एकादश’ में शामिल किया.

Updated on: 29 Apr 2020, 12:43 PM

New Delhi:

आस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज खिलाड़ियों की बात की जाती है तो उनमें कुछ गिने चुने खिलाड़ियों के नाम लिए जाएं तो उसमें माइक हसी का नाम भी शामिल होता है. माइक हसी ने अब दुनिया भर के बड़े बड़े बल्‍लेबाजों को लेकर एक टीम बनाई है, जिसमें एक से बढ़कर एक बल्‍लेबाज शामिल हैं. इस टीम में जहां क्रिकेट के  भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है तो उन्‍हीं के जोड़ीदार वीरेंद्र सहवाग भी शामिल हैं. इसके साथ ही भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली को भी माइक हसी ने शामिल किया है.  लेकिन इस पूरी टीम में एक जो खिलाड़ी नहीं है, वे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी शामिल नहीं हैं.  विकेटकीपिंग के लिए उन्‍होंने श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा को शामिल किया है.  लेकिन महेंद्र सिंह धोनी को टीम में शामिल न करने को लेकर माइक हसी ने अपनी बात भी कही है. 

यह भी पढ़ें ः धोनी समेत चेन्नई सुपरकिंग्स के इस बल्लेबाज का मुरीद हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हसी ने बुधवार को भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वर्तमान कप्तान विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में अपनी ‘सर्वश्रेष्ठ विरोधी एकादश’ में शामिल किया. आस्ट्रेलिया की तरफ से 2005 से 2013 तक टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले हसी ने उन खिलाड़ियों को अपनी एकादश में जगह दी है, जिनके खिलाफ उन्होंने टेस्ट मैच खेले. माइक हसी ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर वीरेंद्र सहवाग और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को पनी सलामी जोड़ी बनाया है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसी प्रतिभा, जानिए किसने कही ये बात

मध्यक्रम में माइक हसी ने ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, जैक कैलिस और कुमार संगकारा को रखा है. माइक हसी ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को बल्लेबाजी क्रम में चौथे और पांचवें नंबर पर रखा है. उनके गेंदबाजी आक्रमण में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और श्रीलंकाई स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन शामिल हैं. इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा कि उनके लिए चेन्नई सुपरकिंग्स के उनके पूर्व साथी महेंद्र सिंह धोनी को बाहर रखना मुश्किल था. उन्होंने हालांकि अपने फैसले को सही बताया कि क्योंकि खेल के लंबे प्रारूप को देखते हुए उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी पर श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा को प्राथमिकता दी. माइक हसी ने कहा, कुमार संगकारा, महेंद्र सिंह धोनी और एबी डिविलियर्स को लेकर मुझे काफी माथापच्ची करनी पड़ी. लेकिन मेरा मानना है कि एमएस धोनी और डिविलियर्स ने T20 और वनडे में अधिक प्रभाव छोड़ा है. कुमार संगकारा ने टेस्ट क्रिकेट में काफी प्रभाव छोड़ा है. 

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या अब महिला IPL भी शुरू होने वाला है! किसने उठाई यह बात, जानिए यहां

माइक हसी से ग्लेन मैकग्रा, शेन वार्न और ब्रेट ली जैसे गेंदबाजों का नेट्स पर सामना करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह बहुत मुश्किल होता था. उन्होंने कहा, अगर आपने नेट सत्र आसानी से झेल दिया तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट की कैसी भी परिस्थिति से पार पा सकते हो. मैं जब खेला करता था तब यह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट की वास्तविक मजबूती थी.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने खराब दौर में पृथ्‍वी शॉ से कही थी बड़ी बात, जानिए क्‍या दी सलाह

माइकल हसी की सर्वश्रेष्ठ विरोधी एकादश : वीरेंद्र सहवाग, ग्रीम स्मिथ, ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, जॉक कैलिस, कुमार संगकारा, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, जेम्स एंडरसन, मुथैया मुरलीधरन.

(इनपुट भाषा)