logo-image

माइकल होल्‍डिंग ने विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप को बताया बेवकूफाना, जानें क्‍यों

अब वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक प्रणाली को ‘बेवकूफाना’ करार दिया है, जहां जब टीमों को लगेगा कि वे अंक तालिका में शीर्ष दो में जगह नहीं बना पाएंगी तो कुछ टेस्ट औपचारिकता के रह जाएंगे.

Updated on: 04 May 2020, 07:09 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, लेकिन इस बीच खिलाड़ी खेल और खेल के नियमों को लेकर लगातार अपनी बात रख रहे हैं. इस वक्‍त भले क्रिकेट रुका हुआ हो, लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप चल रही है. जब भी दो देशों के बीच टेस्‍ट सीरीज होती है तो वह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत ही खेली जाती है. लेकिन कुछ पुराने क्रिकेट के दिग्‍गजों को इसके नियम रास नहीं आ रहे हैं. लगातार इसको लेकर आलोचनाएं हो रही हैं.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने की एमएस धोनी की तारीफ, दिया रोहित शर्मा की सफलता का श्रेय

अब वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक प्रणाली को ‘बेवकूफाना’ करार दिया है, जहां जब टीमों को लगेगा कि वे अंक तालिका में शीर्ष दो में जगह नहीं बना पाएंगी तो कुछ टेस्ट मैच महज औपचारिकता के रह जाएंगे. मौजूदा अंक प्रणाली के अनुसार दो टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक मैच 60 अंक का होता है. हालांकि पांच मैचों की सीरीज में प्रत्येक टेस्ट में जीत पर 24 ही अंक मिलते हैं. इस तरह सीरीज में मैचों की संख्या चाहे जितनी भी हो कोई टीम अधिकतम 120 अंक ही हासिल कर सकती है. अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी. टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल जून 2021 मे लार्ड्स में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः कोलकाता के इडेन गार्डेंस स्‍टेडियम में विदाई चाहते हैं आंद्रे रसेल, जानिए कितनी भावुक बात कही

द्विपक्षीय क्रिकेट में नई जान फूंकने के लिए आईसीसी ने पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को शुरू किया था. होल्डिंग ने विजडन क्रिकेट मंथली से राउंड टेबल चर्चा के दौरान कहा, यह काम नहीं करेगा. सबसे पहले तो अंक प्रणाली बेवकूफाना है. पांच टेस्ट मैच खेलने पर भी आपको उतने ही अंक नहीं मिल सकते जितने दो टेस्ट खेलने पर मिलते हैं. उन्होंने कहा, और दूसरी बात, एक चरण के बाद टीमों को पता चल जाएगा कि वे फाइनल में जगह नहीं बनाने वाली और इसलिए बाकी बचे मैच रोमांचक नहीं होने वाले. लोगों को पता होगा कि यह सिर्फ एक अन्य मैच है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बोले, गेंद सीम भी कर रही है और स्पिन भी ले रही है, लेकिन क्‍यों कही ये बात

इस चर्चा का हिस्सा रहे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने कहा कि भविष्य में अंक प्रणाली को बदलना पड़ सकता है. वोक्स ने कहा, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज (इंग्लैंड पिछली सर्दियों में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर 0-1 से हार गया) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं थी, लेकिन खिलाड़ी के रूप में इस हार का हम पर अन्य हार से कम असर नहीं पड़ा. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि भविष्य में इस व्यवस्था में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. एकमात्र फाइनल में टॉस और हालात के आधार पर कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है. अगर कैलेंडर में अधिक समय मिलता है तो तीन मैचों का फाइनल हो सकता है लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा को इन गेंदबाजों के सामने होती थी परेशानी, बताए दुनिया के दो नाम

आपको बता दें कि इससे पहले भी कई खिलाड़ी इसको लेकर अपनी बात उठा चुके हैं. वैसे इस वक्‍त को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप चल रही है, उसमें टीम इंडिया सबसे ऊपर है. भारत ने न्‍यूजीलैंड सीरीज से पहले अपने सभी टेस्‍ट मैच जीते थे, लेकिन इसके बाद जब हाल ही में भारत ने न्‍यूजीलैंड का दौरा किया था, तब दो टेस्‍ट मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद भारत को पहली बार चैंपियनशिप में हार मिली. अंक तालिका में भारत के बाद दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलियाई टीम है. 

(इनपुट भाषा)