News Nation Logo
Banner

माइकल होल्‍डिंग ने लिया अपने पसंदीदा तेज गेंदबाजों के नाम, जानिए किसने बनाई अपनी जगह

क्रिकेट में कई दिग्‍गज तेज गेंदबाज हुए, लेकिन जब नाम लेने की बारी आती है तो कुछ ही नाम सामने आते हैं. वैसे तो दुनिया को जितने धाकड़ और घातक गेंदबाज वेस्‍टइंडीज में हुए उतने कहीं नहीं हुए. उसके बाद नंबर आता है आस्‍ट्रेलिया का.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Apr 2020, 08:20:37 AM
dale steyn icc

डेल स्‍टेन (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

New Delhi:

क्रिकेट में कई दिग्‍गज तेज गेंदबाज हुए, लेकिन जब नाम लेने की बारी आती है तो कुछ ही नाम सामने आते हैं. वैसे तो दुनिया को जितने धाकड़ और घातक गेंदबाज वेस्‍टइंडीज में हुए उतने कहीं नहीं हुए. उसके बाद नंबर आता है आस्‍ट्रेलिया का. भारत की बात करें तो भारत क्रिकेट में शुरुआत से ही स्‍पिनर्स के लिए जाना जाता रहा है. हालांकि आज की तारीख में भारत के पास कई तेज गेंदबाज है, जो शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. एक वक्‍त माइकल होल्‍डिंग (Michael Holding) और मैलकम मार्शल (Malcolm Marshall) दुनिया के सबसे घातक गेंदबाज माने जाते थे. अब माइकल होल्‍डिंग (Michael Holding)  ने अपने जिन चार पसंदीदा तेज गेंदबाजों के नाम लिए हैं, उसमें मैलकम मार्शल (Malcolm Marshall) और एंडी राबर्ट्स (Andy Roberts) तो हैं ही, साथ ही आस्‍ट्रेलिया के डेनिस लिली (Dennis Lillee) और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन का नाम भी लिया है, यह अपने आप में डेल स्‍टेन के लिए गौरव की बात है. 

यह भी पढ़ें ः भारत पाकिस्‍तान सीरीज रद, भारतीय महिला टीम ने 2021 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने अपने साथी तेज गेंदबाजों मैलकम मार्शल और एंडी राबर्ट्स व आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को भी अपने पसंदीदा चार तेज गेंदबाजों में शामिल किया है. माइकल होल्डिंग ने स्काईस्पोर्ट्स पोडकास्ट से कहा कि वह पिछले साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले डेल स्टेन को खेलते हुए देखने के लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं. अपने करियर में 60 टेस्ट मैचों में 23.68 की औसत से 249 विकेट लेने वाले होल्डिंग ने कहा, मेरा उन तीनों मार्शल, राबर्ट्स और लिली के साथ खेलने का अनुभव है, लेकिन डेल स्टेन को मैंने केवल खेलते हुए देखा और आप उन्हें तस्वीर से बाहर नहीं कर सकते हैं. वह एक युग का महान तेज गेंदबाज रहा है. आप उसे खेलते हुए देखने के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं. डेल स्टेन ने अपने करियर में 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने रची थी जावेद मियांदाद को बाहर रखने की साजिश, बड़ा खुलासा

माइकल होल्डिंग ने डेनिस लिली को संपूर्ण गेंदबाज करार दिया. उन्होंने कहा, लिली के पास लय, आक्रामकता, नियंत्रण था. शुरू में वह काफी तेज था लेकिन पीठ की चोट के बाद उन्हें अपना एक्शन पूरी तरह से बदलना पड़ा था और उन्हें बल्लेबाजों को आउट करने के अलग तरीके ढूंढने पड़े थे. अपने साथी मैलकम मार्शल के बारे में माइकल होल्डिंग ने कहा, मैलकम ने अच्छी लय के साथ शुरुआत की, लेकिन समय बीतने के साथ उसने तेज गेंदबाजी के बारे में काफी कुछ सीखा. वह बल्लेबाजों का बहुत जल्दी और आसानी से आकलन कर लेता था. राबर्ट्स के बारे में उन्होंने कहा, एंडी से मैंने बहुत कुछ सीखा. मेरे करियर के दौरान वह अधिकतर कमरे में मेरा साथी रहा और हम लगभग हर रात क्रिकेट पर ढेर सारी बातें करते थे. कई बार हम अपने कमरे में खाना मंगाते थे और क्रिकेट पर बातें करते रहते थे. आप को विश्वास नहीं होगा कि उसे क्रिकेट का कितना ज्ञान था.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से नरम रवैये के मामले ने पकड़ा तूल, अब लक्ष्मण ने कही बड़ी बात

आपको बता दें कि इससे पहले एक बार क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी डेन स्‍टेन की तारीफ की थी. सचिन तेंदुलकर ने लंबे समय तक डेल स्‍टेन के साथ खेला है. सचिन तेंदुलकर ने एक बार कहा था कि टेस्‍ट मैच के दौरान जब वे बल्‍लेबाजी कर रहे  थे, तब डेल स्‍टेन बहुत शानदार गेंदबाजी कर रहे और रन बनाना तो दूर वे क्रीज तक नहीं बदल पा रहे थे. हालांकि अब डेल स्‍टेन संन्‍यास ले चुके हैं और क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. हालांकि चार तीन दिग्‍गज गेंदबाजों की सूची में डेल का नाम बनाना अपने आप में बड़ी बात है. 

(इनपुट भाषा)

First Published : 16 Apr 2020, 08:20:37 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.