logo-image

टीम इंडिया का फेवरिट ओवरसीज वेन्यू बना एमसीजी, जानिए इस मैदान के आंकड़े 

वैसे तो एक लाख दर्शकों की क्षमता वाले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेलना हर टीम और हर खिलाड़ी को भाता है, लेकिन टीम इंडिया इस मैदान पर कुछ ज्यादा ही लुत्फ लेती रही है.

Updated on: 29 Dec 2020, 12:07 PM

नई दिल्ली :

वैसे तो एक लाख दर्शकों की क्षमता वाले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेलना हर टीम और हर खिलाड़ी को भाता है, लेकिन टीम इंडिया इस मैदान पर कुछ ज्यादा ही लुत्फ लेती रही है. यही कारण है कि भारत ने विदेशी धरती पर अपने सबसे अधिक टेस्ट मेलबर्न में ही जीते हैं. मंगलवार को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : टीम इंडिया की जीत पर क्या बोले विराट कोहली, पूरी टीम के लिए....

मेलबर्न में यह भारत का अब तक का 14वां टेस्ट मैच था. भारत ने चार मैच जीते हैं. उसे आठ में हार भी मिली है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा ओवरसीज वेन्यू त्रिनिदाद एवं टोबैगो की राजधानी पोर्ट ऑफ स्पेन में स्थित क्वींस पार्क ओवल मैदान है, जहां भारत ने 13 में तीन टेस्ट जीते हैं. इस क्रम में तीसरे स्थान पर कोलम्बो का सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान है, जहां भारत ने 9 में से तीन टेस्ट जीते हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विजेता कप्तान अजिंक्य रहाणे बोले, मुझे सभी साथियों पर गर्व, लिया इनका नाम 

आपको बता दें कि इससे पहले एडीलेड में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को खेल के हर विभाग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 1.1 से बराबरी कर ली है. लंच के समय आस्ट्रेलिया को 200 रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र 70 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट करने के बाद भारत ने 326 रन बनाए थे. भारत को ये जीत नियमित कप्तान और आईसीसी दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है जिनमें दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली. 

(Agency input)