logo-image

मयंक अग्रवाल का दूसरा दोहरा शतक, डॉन ब्रेडमैन को छोड़ दिया पीछे, जानें सारे आंकड़े

Mayank Agarwal second double century : भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने तो आज कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने पहले अपना पचासा पूरा किया, उसके बाद शतक जड़ा और उसके बाद दोहरा शतक भी जड़ दिया.

Updated on: 15 Nov 2019, 04:14 PM

New Delhi:

Mayank Agarwal second double century : भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने तो आज कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने पहले अपना पचासा पूरा किया, उसके बाद शतक जड़ा और उसके बाद दोहरा शतक भी जड़ दिया. मयंक अग्रवाल का यह दूसरा दोहरा शतक है. इससे पहले उन्‍होंने पिछली टेस्‍ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने दोहरा शतक जड़ा था. दोहरा शतक पूरा करने के लिए उन्‍होंने छक्‍का जड़ा. मयंक अग्रवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए 304 गेंदों का सामना किया. इसके साथ ही उन्‍होंने 25 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर इंदौर में ले रहे जलेबी का मजा, दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर बैठक में नहीं आए, आप ने किया हमला

मयंक अग्रवाल ने इससे पहले अपना शतक पूरा करने के लिए 183 गेंदों का सहारा लिया और अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्‍का लगाया था. शतक पूरा करने के लिए मयंक ने 54 के औसत से रन बनाए, वहीं दोहरा शतक पूरा करने के बाद उनका औसत 66 का हो गया. इसके साथ ही मयंक अग्रवाल भारत के उन खास बल्‍लेबाजों की श्रेणी में शुमार हो गए हैं, जो दो बार दोहरा शतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : आज खत्‍म हुआ बैन, आठ महीने बाद देखने के लिए मिलेगी बल्‍लेबाजी

मयंक अग्रवाल ने इसके साथ ही सबसे कम टेस्‍ट पारियों में दोहरा शतक ठोक दिया है, इसके साथ ही उन्‍होंने दुनिया के महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. वैसे तो सर डॉन ब्रेडमैन ने सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक ठोके हैं, लेकिन दो दोहरे शतक पूरे करने के लिए उन्‍हें 13 पारियां खेलनी पड़ी थी, अब वे सर डॉन ब्रेड मैन से आगे हो गए हैं, आज खेली गई उनकी 12वीं ही पारी थी. हालांकि भारत के विनोद कांबली ने पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक टांग दिए थे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने बनाई टीम हैट्रिक, क्‍या आपको पता है

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अपना पहला टेस्‍ट 26 दिसंबर 2018 को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, उस मैच की पहली पारी में आस्‍ट्रेलिया की ही धरती पर उन्‍होंने 76 रन की अच्‍छी पारी खेली. हालांकि दूसरी पारी में वे ज्‍यादा कामयाब नहीं हो सके और 42 रन पर आउट हो गए. इसके बाद उसी आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में भी मयंक अग्रवाल ने 77 रन की पारी खेली. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक ठोक दिया था. उसके बाद दूसरे मैच भी उन्‍होंने 108 रन की शतकीय पारी खेली. तीसरे मैच में हालांकि वे दस ही रन बना सके. तब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाल लिया था और दोहरा शतक लगाया था.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : महेंद्र सिंह धोनी जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, VIDEO आया सामने

भारतीय सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल अभी तक आस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीमों के खिलाफ अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर चुके थे, ऐसे में कमजोर मानी जा रही बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍हें एक बार फिर मौका मिला और इसका भरपूरा फायदा उन्‍होंने उठाया और शतक के बाद दूसरा दोहरा शतक भी पूरा कर लिया. पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन चेतेश्‍वर पुजारा अपना पचासा पूरा करने के बाद जल्‍दी आउट हो गए, वहीं विराट कोहली भी शून्‍य पर आउट होकर चलते बने, लेकिन दूसरे छोर पर टिके मयंक अग्रवाल लगातार अच्‍छी पारी खेलते रहे और शतक तक जा पहुंचे. हालांकि पहले ही दिन उनके साथी सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा भी सस्‍ते में आउट हो गए थे, इसके बाद भी मयंक अग्रवाल की पारी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा, वे एक चट्टान की तरह खड़े रहे और रन ठोकते रहे.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन है खास, पहली बार किया था इमरान, वसीम और वकार का सामना

मयंक अग्रवाल किस तरह के बल्‍लेबाज इसकी बानगी इस बार से समझ सकते है कि भारत के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्मण उनकी तारीफ कर चुके हैं. लक्ष्मण ने एक कार्यक्रम में कहा था कि अग्रवाल सॉलिड बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस मैच को घरेलू मैच की तरह लिया. खिलाड़ी आमतौर पर इंटरनेशनल मैचों में अलग तरीके से खेलते हैं लेकिन मयंक ने अपना स्टाइल बरकरार रखा है. वह मानसिक तौर पर काफी मजबूत हैं और अपने रोल मॉडल सहवाग की तरह निडर होकर खेलते हैं.

मयंक ने अपने करियर में दूसरी बार छक्‍का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया है. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मयंक अग्रवाल से पहले रोहित शर्मा ने छक्‍के के साथ दोहरा शतक लगाया था. मयंक अग्रवाल ने सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक साल में दो दोहरे शतक लगाने में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. सहवाग ने 2008 में यह कमाल किया था. बांग्‍लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाने वाले मयंक अग्रवाल तीसरे भारतीय हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 2004 और विराट कोहली ने 2017 में इसी टीम के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था.