logo-image

ओलंपिक (महिला मुक्केबाजी) : प्री क्वार्टर फाइनल में हार के साथ थमा मैरीकोम का सफर (लीड-1)

ओलंपिक (महिला मुक्केबाजी) : प्री क्वार्टर फाइनल में हार के साथ थमा मैरीकोम का सफर (लीड-1)

Updated on: 29 Jul 2021, 06:20 PM

टोक्यो:

छह बार की विश्व चैंपियन भारत की मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला फ्लाईवेट 51 किग्रा भार वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की इंग्रीट लोरेना वालेंसिया के हाथों हार गईं। इसके साथ ही उनका ओलंपिक में सफर थम गया है।

भारत की ओर से पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं 38 वर्षीय मैरीकोम को वालेंसिया ने करीबी मुकाबले में 3-2 से हराया।

2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकोम के इस तरह प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारने से भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है।

मैरीकोम ने वालेंसिया को 2019 में विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में 5-0 से हराया था लेकिन उन्हें यहां हार का सामना करना पड़ा।

32 वर्षीय वालेंसिया अपने प्रदर्शन से जहां तीन जजों को प्रभावित करने में कामयाब रहीं वहीं मैरीकोम से दो जज ही प्रभावित हुए।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता वालेंसिया को पहले राउंड में चार जजों ने 10-10 अंक दिए जबकि मैरीकोम को सिर्फ एक जज ने 10 अंक दिए।

दूसरे और तीसरे राउंड में मैरीकोम को तीन जजों ने 10-10 अंक दिए जबकि इन राउंड में वालेंसिया को दो जजों ने 10-10 अंक दिए।

हालांकि, पहले राउंड में वालेंसिया को मिली बड़ी बढ़त के आधार पर फैसला मैरीकोम के खिलाफ गया।

मैरीकोम का यह आखिरी ओलंपिक हो सकता है। इससे पहले, उन्होंने पहले राउंड में डोमिनिका गणराज्य की मिगुएलिना हेरनांडेज गार्सिया को 4-1 से हराया था लेकिन वह प्री क्वार्टर फाइनल की बाधा पार नहीं कर सकीं और ओलंपिक में उनका सफर यहीं समाप्त हुआ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.