logo-image

NZ vs Sco: मार्टिन गप्टिल ने टी20 में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

मार्टिन गप्टिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. 

Updated on: 28 Jul 2022, 03:28 PM

नई दिल्ली:

New Zealand vs Scotland: न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड के बीच बुधवार 27 जुलाई को टी20 सीरीज का पहला मुकाबला एटमबर्ग में खेला गया. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने स्कॉटलैंड को 68 रन से दो मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है.  वहीं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 40 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के एक बड़े इंटरनेशनल रिकॉर्ड को धवस्त कर दिया. मार्टिन गप्टिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. 

मार्टिन गप्टिल ने स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में 31 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जड़े.  इसके साथ मार्टिन गप्टिल ने रोहित शर्मा को पछाड़ते हुए टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने खिलाड़ी बन गए हैं. गप्टिल ने टी20 के 112 पारियों में 3399 बनाए हैं. जिसमें  2 शतक और 20 अर्धशतक शामिल है. वहीं टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज हैं. वो अब तक 169 छक्के जड़ चुके हैं.

मार्टिन गप्टिल ने रोहित शर्मा का तोड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज था. उन्होंने 128 टी20 पारियों में 3379 रन बनाए हैं. वहीं मार्टिन ने रोहित शर्मा को पछड़ाते हुए टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जबकि रोहित शर्मा दूसरे और विराट कोहली (Virat Kohli) अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: एशिया कप में विराट-रोहित का खुब चलता है बल्ला, जानिए दोनों का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड के बीच बुधवार को टी20 सीरीज का पहला मुकाबला एटमबर्ग में खेला गया. इस मुकाबले में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर पर 225 रन बनाए. फिन एलन ने 101 और गप्टिल ने 40 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं इस लक्ष्य का पीछे करते हुए स्कॉटलैंड ने 8 विकेट पर 157 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच को 68 रनों से जीत लिया.

यह भी पढ़ें:  IND vs WI: विंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर शिखर धवन ने युवा खिलाड़ियों की जमकर की तारीफ