logo-image

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की तरह बल्‍लेबाजी करता है आस्‍ट्रेलिया का यह खिलाड़ी

दुनिया भर में अपने बल्‍ले के दम पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जैसा हर कोई होना चाहता है. बल्‍लेबाज उनके जैसा बल्‍लेबाज ही नहीं बनना चाहते, बल्‍कि उनकी तरह उनकी स्‍टाइल में बल्‍लेबाजी भी करना चाहते हैं.

Updated on: 08 Feb 2020, 08:10 AM

Sydney:

दुनिया भर में अपने बल्‍ले के दम पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जैसा हर कोई होना चाहता है. बल्‍लेबाज उनके जैसा बल्‍लेबाज ही नहीं बनना चाहते, बल्‍कि उनकी तरह उनकी स्‍टाइल में बल्‍लेबाजी भी करना चाहते हैं. साथ ही सचिन तेंदुलकर ने जैसे एक से एक रिकार्ड बनाए, उसी तरह बाकी बल्‍लेबाज भी रिकार्ड बनाना चाहते हैं. लेकिन बहुत कम बल्‍लेबाज उनकी तरह बन पाते हैं. अगर सचिन तेंदुलकर खुद कहें कि यह बल्‍लेबाज उनकी तरह बल्‍लेबाजी करता है तो कहना ही क्‍या. यह गौरव भारत के नहीं, बल्‍कि आस्‍ट्रेलिया के एक बल्‍लेबाज ने हासिल किया है. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : दूसरे वन डे के लिए टीम इंडिया ने किए ये दो बड़े बदलाव

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि शानदार फुटवर्क आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को विशेष बल्लेबाज बनाता है, जिसे देखकर उन्हें अपने खेल की याद आती है. मेलबर्न में बुशफायर चैरिटी मैच के लिए बतौर कोच यहां पहुंचे सचिन तेंदुलकर से जब पूछा गया कि किस खिलाड़ी का खेलने का तरीका उनके सबसे करीब है. सचिन तेंदुलकर ने कहा, मैं आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच लार्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को देख रहा था. जब स्टीव स्मिथ चोटिल हुए तो मैंने दूसरी पारी में लाबुशेन की बल्लेबाजी देखी. उन्होंने कहा, मार्नस लाबुशेन को जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोट लगी, लेकिन इसके बाद 15 मिनट तक उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की. मैंने कहा, यह खिलाड़ी खास है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 1st ODI: भारत न्‍यूजीलैंड बड़ा मैच, आज हारे तो सीरीज भी हाथ से गई

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इस खिलाड़ी में कुछ विशेष बात है. उसका फुटवर्क बिल्कुल सही है. फुटवर्क शारीरिक तौर पर नहीं, मानसिक तौर पर होता है. अगर आप सकारात्मक नहीं सोचेंगे तो आपका पैर नहीं चलेगा. 25 साल के मार्नस लाबुशेन पिछले साल 1104 रन बनाकर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाल बने. उन्हें स्टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद कनकशन विकल्प (चोटिल खिलाड़ी की जगह) के तौर पर मौका मिला था. उन्होंने हालांकि दमदार खेल से टीम में अपनी जगह पक्की की ली. एशेज में उन्होंने 50.42 की औसत से 353 रन बनाए. सचिन तेंदुलकर ने कहा कि शानदार फुटवर्क यह बताता है कि लाबुशेन मानसिक तौर पर मजबूत खिलाड़ी है. सचिन तेंदुलकर ने इस मौके पर भारतीय कप्तान विराट कोहली और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच तुलना करने से इनकार कर दिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, मैं तुलना में विश्वास नहीं रखता हूं. लोगों ने मेरी तुलना भी कई खिलाड़ियों से की लेकिन मैंने हमेशा कहा है कि मुझे अकेला छोड़ दे. उन्होंने कहा, तुलना पर ना जाए, हमें उन दोनों बल्लेबाजों के खेल का लुत्फ उठाना चाहिए. वे क्रिकेट की दुनिया का मनोरंजन कर रह है और उन्हें देखना शानदार है.