logo-image

IndiavsEngland test Match: भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैच में बन चुके हैं ये रिकॉर्ड (Record) 

भारत और इंग्लैंड (IndiavsEngland test Match) के टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड (Record) देखने को मिले हैं. ये ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे. तो हम बताते हैं ऐसे कई रिकॉर्ड के बारे में.

Updated on: 27 Aug 2021, 12:47 PM

highlights

  • भारत और इंग्लैंड की बीच चल रही है क्रिकेट सीरीज
  • टेस्ट मैच में कई खिलाड़ियों का व्यक्तिगत शानदार प्रदर्शन
  • जो रूट, रवींद्र जडेजा सहित कई के नाम कीर्तिमान

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के परिणाम से अलग हटकर अगर बात करें तो इस मैच में कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं. इस मैच में सबसे पहला रिकॉर्ड बनाया है जो रूट ने. जो रूट ने मैच के दूसरे दिन अपना शतक पूरा करते ही दो रिकॉर्ड बनाए. एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने में वह पूरे विश्व में 14वें स्थान पर आ गए. उन्होंने अभी तक इस कैलेंडर वर्ष में 6 टेस्ट शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में विश्व में सबसे पहला स्थान पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ का है. उन्होंने वर्ष 2006 में एक कैलेंडर वर्ष में 9 शतक बनाए थे. वहीं, दूसरे से पांचवें स्थान तक वह लोग हैं जिन्होंने एक वर्ष में 7 टेस्ट शतक लगाए. इसमें भारत के सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं. इसके बाद वह सातवें से 20वें स्थान पर वह लोग हैं जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 6 शतक बनाए हैं. हालांकि मैचों की संख्या व रनरेट के आधार पर सबकों क्रम में ऊपर-नीचे रखा गया है. इसके साथ ही रूट ने भारत के खिलाफ आठ टेस्ट शतक लगा दिए हैं. इस लिस्ट में भी गिने चुने लोग हैं. वहीं, एक कैलेंडर वर्ष में लगातार तीन टेस्ट मैचों में शतक लगाने का कारनामा उन्होंने दो बार कर दिया है. आज तक यह रिकॉर्ड कोई नहीं बना सका है. 

इसे भी पढ़ेंः पानी में डूबे व्यक्ति को निकालकर पैर बांधकर पेड़ से उल्टा लटकाया, ये थी वजह 

वहीं, भारत की ओर से बात करें तो SENA Countries (द. अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया) में 100 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज हो गए. इससे पहले भारत के कपिल देव, अनिल कुंबले, जहीर खान और इशांत शर्मा ये कारनामा कर चुके हैं. वहीं, इंग्लैंड के हसीब हमीद का विकेट जैसे ही गिरा, रविंद्र जडेजा के नाम पर भी एक रिकॉर्ड जुड़ गया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 विकेट पूरे कर लिए. रविंद्र जडेजा चौथे बाए हाथ के स्पिनर हैं, जिन्होंने इतने विकेट लिए. इसके अलावा शाकिब अली हसन, डेनियल विटोरी और रंगना हेराथ ने ये कारनामा किया है. 

जो रूट ने इसके अलावा एक और रिकॉर्ड बना लिया है. भारत के खिलाफ होम टेस्ट सीरीज में 500 रन से ज्यादा बनाने का कारनामा उन्होंने दूसरी बार किया है. इससे पहले रिकी पोंटिंग और जरीब अब्बास ये रिकॉर्ड बना चुके हैं.  अब मैच के परिणाम के बात न करके अगर रिकॉर्ड की बात करें तो इस मैच में कई ऐसे रिकॉर्ड बन गए हैं, जिन्हें खिलाड़ी लंबे समय तक याद रखेंगे.