News Nation Logo

सचिन सहित कई खिलाड़ियों ने समान फीस की घोषणा के लिए BCCI की तारीफ की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Oct 2022, 06:45:04 PM
BCCI

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:  

भारतीय क्रिकेट बिरादरी ने गुरुवार को एक स्वर में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अब उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस देने की घोषणा के लिए तारीफ की. घोषणा के अनुसार, भारत की महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा, महिला और पुरुष दोनों क्रिकेटरों को टेस्ट मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपये मिलेंगे और वनडे-टी20 से उन्हें 6 लाख और क्रमश: 3 लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी.

भारत की महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इसे देश में क्रिकेट के लिए शानदार दिन बताया और इस फैसले के लिए बीसीसीआई और उनके सचिव जय शाह को धन्यवाद दिया. महिलाओं और पुरुषों के लिए घोषित वेतन समानता के साथ भारत में महिला क्रिकेट के लिए वास्तव में ऐतिहासिक दिन है. हरमनप्रीत ने बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा ट्विटर पर घोषणा के तुरंत बाद एक ट्वीट में उन्हें और बीसीसीआई को धन्यवाद किया.

दिग्गज महिला क्रिकेटरों मिताली राज और झूलन गोस्वामी ने भी इस फैसले के लिए बीसीसीआई की सराहना की. मिताली ने भारत में महिला क्रिकेट के लिए इसे एक ऐतिहासिक निर्णय बताया. मिताली राज ने अपने ट्वीट में कहा, यह भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय है. अगले साल महिला आईपीएल के साथ वेतन इक्विटी नीति, हम भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरूआत कर रहे हैं. ऐसा करने के लिए जय शाह सर और बीसीसीआई को धन्यवाद. मैं आज वास्तव में खुश हूं.

झूलन ने इसे एक बेहतरीन पहल करार दिया जो युवा लड़कियों को क्रिकेट के लिए प्रेरित करेगा. भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपने ट्वीट में लिखा, भारत में महिला क्रिकेट के लिए क्या आश्चर्यजनक खबर है. पूर्व महिला इंटरनेशनल और कमेंटेटर अंजुम चोपड़ा ने इसे बड़ा फैसला बताया.

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में भारतीय पुरुष क्रिकेटरों ने भी पुरुषों और महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए वेतन समानता लाने के अपने फैसले के लिए बीसीसीआई की प्रशंसा की. सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्वीट में कहा, क्रिकेट कई मायनों में बराबरी का रहा है. यह खेल में लैंगिक समानता और खेल से भेदभाव को मिटाने की दिशा में एक स्वागत योग्य कदम है. बीसीसीआई और जय शाह द्वारा लिए गए निर्णय से बहुत खुश और भारत को आगे बढ़ता देखना शानदार है.

तेंदुलकर के पूर्व साथी और एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने इसे प्रशंसनीय निर्णय के रूप में वर्णित किया. विश्व कप विजेता और लोकसभा सांसद गौतम गंभीर ने इसे खिलाड़ियों को सशक्त बनाने का कदम बताया. हरभजन सिंह, चेतेश्वर पुजारा और अमित मिश्रा जैसे अन्य पूर्व क्रिकेटरों ने भी इस फैसले के लिए बीसीसीआई की सराहना की.

First Published : 27 Oct 2022, 06:45:04 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.