logo-image

ऐसा भी एक मैच जिसका स्कोर ऐसा रहा 1, 0, 0, 0, 0, 0, 0, 0, 0, 0 = 6 पर ऑल ऑउट (5 एक्सट्रा)

माली की ओर से केवल उनकी ओपनर बल्लेबाज मरियम समाके ने 1 रन बनाया. इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी अपना खाता नहीं खोल सका. माली की टीम के 9 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए.

Updated on: 19 Jun 2019, 05:11 PM

highlights

  • माली की महिला टी-20 टीम ने बनाया सबसे कम स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड.
  • कुल स्कोर 6 रन में 5 रन मिले अतिरिक्त से. 9 खिलाड़ी हुए शून्य पर ऑउट.
  • रवांडा ने 4 गेदों में ही जीत लिया 10 विकेट से मैच.

नई दिल्ली.:

क्रिकेट की दुनिया में अजब-गजब रिकॉर्ड भी बनते हैं. अब देखिए न क्वीब्यूका महिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में माली और रवांडा के बीच खेले गए मैच में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड बना. हद तो यह है कि सिर्फ एक महिला खिलाड़ी ही एक रन बना सकी. बाकी पांच रन अतिरिक्त से आए. रवांडा की टीम ने महज 4 गेंदों में अपेक्षित रन बनाकर दस विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया. इसके पहले सबसे कम रनों का रिकॉर्ड चीन के नाम था, जो उसने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ खेलते हुए बनाया था.

यह भी पढ़ेंः NZ VS SA: आज न्यूजीलैंड से मुकाबला करेगा दक्षिण अफ्रीका, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बना शर्मनाक रिकॉर्ड
जाहिर है टेस्ट मैच के घटते रोमांच के बाद एकदिनी फॉर्मेट चलन में आया था. फिर और रोमांच की चाह में टी-20 फॉर्मेट आया. यानी क्रिकेट का एक ऐसा फॉर्मेट जिसमें रन ज्यादा बनते हैं. इसमें हर एक बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करता है क्योंकि ये मैच 20-20 ओवर का होता है. इसके बावजूद अगर कोई टीम दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, तो अचरज होता ही है. वह भी किसी गली क्रिकेट में ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड नहीं बना है. बकायदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह इतिहास बना है.

यह भी पढ़ेंः Ind Vs Pak: सबसे ज्यादा ट्वीट हासिल करने वाला वनडे मैच बना भारत-पाक का मुकाबला

ओपनर ही खोल सका खाता
हम बात कर रहे हैं कि रवांडा के किगली सिटी में खेले जा रहे क्वीब्यूका महिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट की. इसी टूर्नामेंट के एक मैच 18 जून को माली और रवांडा के बीच खेला गया. माली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए माली की ओर से केवल उनकी ओपनर बल्लेबाज मरियम समाके ने 1 रन बनाया. इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी अपना खाता नहीं खोल सका. माली की टीम के 9 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए. एक खिलाड़ी बिना खाता खोले नाबाद रहा. हैरान करने वाली बात यह है कि माली की टीम ने पूरे 9 ओवर बल्लेबाजी की और सिर्फ 6 रन ही बना सकी.

यह भी पढ़ेंः नगिदी के सहारे सेमीफाइनल की उम्मीदें संजो रहा दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड से कल भिड़ेगा

इसके पहले सबसेकम रनों का रिकॉर्ड था चीन के नाम
रवांडा की ओर से जोसियाने यिराकुंडीनेजा ने 3 विकेट, मैरी बिमेनिमाना और मार्गेट वुमिलिये ने दो-दो विकेट झटके. इसके बाद 7 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रवांडा की टीम ने विजयी लक्ष्य महज 4 गेंदों में हासिल कर लिया. रवांडा की ओर से एंटोयिनेटे विम्बाबजी 2 रन बनाकर और जोसियाने यिराकुंडीनेजा 5 रन बनाकर नाबाद लौटीं. इसके पहले सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड चीन के नाम था, जो संयुक्त अरब अमीरात के 203 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थीं औऱ महज 14 रनों पर ऑल ऑउट होकर पवेलियन लौच गई थीं.