logo-image

माही की बड़ी उपलब्‍धि : महेंद्र सिंह धोनी दशक की वन डे टीम के कप्‍तान बने

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी उपलब्‍धियों के लिए जाने जाते हैं. अब एमएस धोनी के नाम एक और बड़ी उपलब्‍धि कर ली है. महेंद्र सिंह धोनी को अब पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है.

Updated on: 24 Dec 2019, 10:07 AM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी उपलब्‍धियों के लिए जाने जाते हैं. अब एमएस धोनी के नाम एक और बड़ी उपलब्‍धि कर ली है. महेंद्र सिंह धोनी को अब पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया ने इस वन डे टीम का ऐलान मंगलवार को ही किया है. इस टीम की कमान तो महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में दे ही दी गई है, साथ ही इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़यों को शामिल किया गया है. यह सभी भारतीय खिलाड़ी दुनिया भर में अपने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी के चलते जाने जाते हैं, इसलिए इस महान टीम में इन तीनों को स्‍थान दिया गया है.

क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से कहा गया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने वन डे करियर में जिस तरह की बल्‍लेबाजी की है और भारतीय क्रिकेट के लिए काम किया है, उसे देखते हुए उन्‍हें कप्‍तान बनाया गया है. धोनी की कप्‍तानी में ही भारतीय टीम ने दूसरी बार साल 2011 में 50 ओवर का वन डे क्रिकेट विश्‍व कप जीता था. साथ ही वे दुनिया के बेहतरीन फिनिशर के तौर पर जाने और पहचाने जाते हैं. वन डे क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का औसत अभी भी 50 से ज्‍यादा का है.

अब तकरीबन 38 साल के हो चुके महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल क्रिकेट से दूरी बनाए हुए हैं और विश्‍व कप के सेमीफाइनल में उन्‍होंने आखिरी वन डे मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. हालांकि विश्‍व कप में धीमी बल्‍लेबाजी के कारण एमएस धोनी की काफी आलोचना भी हुई थी. खास तौर पर इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन पर धीमी बल्‍लेबाजी करने की बात कही गई थी.
अब बाकी टीम भी जान लीजिए. महेंद्र सिंह धोनी के अलावा जिन अन्‍य भारतीय बल्‍लेबाजों का इस टीम में चयन किया गया है, उनमें विराट कोहली और रोहित शर्मा को शामिल किया गया है. रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को इस टीम में बतौर सलामी बल्‍लेबाज चुना गया है. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के लिए एबी डिविलियर्स को भी टीम में स्‍थान मिला है, उन्‍हें चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए टीम में लिया गया है.

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली जिस तरह से भारतीय टीम के लिए नंबर तीन पर खेलते हैं, उसी तरह वे इस टीम में भी नंबर तीन के ही बल्‍लेबाज हैं. इस टीम में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन का चयन नहीं हुआ है, लेकिन उनके नाम का जिक्र किया गया है. इससे पहले सोमवार को ही क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से टेस्‍ट टीम का भी ऐलान किया गया था, जिसका कप्‍तान विराट कोहली को बनाया गया था.

ये रही पूरी टीम : रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, महेंद्र सिंह धोनी, मिशेल स्‍टार्क, टेंट बोल्‍ट, लसिथ मलिंगा, राशिद खान