News Nation Logo

महेंद्र सिंह धोनी की वापसी पर पहली बार बोले अनिल कुंबले, कही बड़ी बात

टीम इंडिया (Team India) के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस वक्‍त किसी रहस्‍य से कम नहीं हैं. कोई नहीं जानता कि वे आने वाले वक्‍त में क्‍या करने वाले हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन लगातार चर्चा में हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Dec 2019, 03:13:14 PM
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni

New Delhi:  

टीम इंडिया (Team India) के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस वक्‍त किसी रहस्‍य से कम नहीं हैं. कोई नहीं जानता कि वे आने वाले वक्‍त में क्‍या करने वाले हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन लगातार चर्चा में हैं. धोनी के साथ जिन भी खिलाड़ियों ने क्रिकेट खेला है, उन सभी से भी यह जानने की कोशिश की जा रही है कि धोनी (Mahi) का भविष्‍य क्‍या होने वाला है, लेकिन कोई कुछ भी कह पाने की स्‍थिति में नहीं है. इन सबके बीच अब भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) से भी यही सवाल किया गया. धोनी (Dhoni) ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) की कप्‍तानी में खेला भी है और वे टीम इंडिया के कोच भी रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः साल 2019 की खेल की सारी बड़ी खबरें बस एक क्‍लिक पर यहां पढ़ें, विश्‍व कप में मिली हार, टोक्‍यो के लिए जगी उम्‍मीदें

भारत के पूर्व कोच और कप्तान अनिल कुंबले को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का टीम में आना और अगले साल आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप टीम में जगह बनाना इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) 2020 में किए गए उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. अनिल कुंबले ने क्रिकेटनेक्स्ट से कहा, यह इस बात पर काफी हद तक निर्भर करता है कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं और अगर भारतीय टीम को लगता है कि उसे विश्व कप के लिए एमएस धोनी की जरूरत है तो वहां से वह टीम का हिस्सा बन सकते हैं. लेकिन हमें देखना होगा.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इस गेंदबाज को बाहर कर सकती है टीम, जानें क्‍यों

टेस्ट में धोनी के कप्तान रह चुके कुंबले ने कहा है कि टीम प्रबंधन को विकेट लेने वाले विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ जाना चाहिए न कि हरफनमौला खिलाड़ियों के साथ. उन्होंने कहा, मुझे निश्चित तौर पर लगता है कि आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत है और इसीलिए कुलदीप यादव व युजवेंद्र चहल को टीम का हिस्सा होना चाहिए. यह अहम है कि आप विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में सोचें. अगर आपको लगता है कि आपको सिर्फ तेज गेंदबाजों की जरूरत जो आपको विकेट निकाल कर देंगे, बजाए हरफनमौला खिलाड़ियों के, मुझे यह लगता है कि यह अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज ने अब इस खिलाड़ी को बनाया अपना फील्‍डिंग कोच, भारत से रहा है ताल्‍लुक

अनिल कुंबले ने साथ ही कहा है कि आस्ट्रेलिया के लिए टीम का चुनाव करना लंबी प्रक्रिया है. उन्होंने कहा, यह जरूरी है कि भारत इस बारे में सोचना शुरू करे कि आस्ट्रेलिया में कौन अच्छा करेगा और कौन वो गेंदबाज है जिसके पास विकेट लेने की काबिलियत है क्योंकि इससे विपक्षी टीम पर दबाव आ जाएगा. अनिल कुंबले को लगता है कि भारत को विश्व कप से 10-12 मैच पहले टीम का चुनाव कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह ने साल 2020 में अच्‍छे प्रदर्शन का लिया संकल्‍प, देखें तस्‍वीरें

आपको बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पिछले करीब छह महीने से क्रिकेट से दूरी बनाए हुए हैं. उन्‍होंने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच विश्‍व कप 2019 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेला था, इसके बाद से धोनी ने अपने आप को क्रिकेट से दूर ही रखा है. हालांकि धोनी ने खुद भी अभी तक साफ नहीं किया है कि वे आने वाले वक्‍त में क्‍या करने वाले हैं. यहां तक कि क्रिकेट के विशेषज्ञ भी अभी तक यह नहीं समझ पाए कि धोनी के मन में आखिर चल क्‍या रहा है. टीम से बाहर होने के बाद भी धोनी लगातार सुर्खियों में बने रहते हैं.

First Published : 31 Dec 2019, 03:12:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.