logo-image

D-Dhoni, D- December, जानें क्‍या है धोनी का दिसंबर कनेक्‍शन

दिसंबर से महेंद्र सिंह धोनी का काफी करीबी रिश्‍ता (Dhoni December connection) रहा है. आज हम आपको धोनी (MS Dhoni) का दिसंबर कनेक्‍शन बताएंगे.

Updated on: 31 Dec 2019, 09:53 AM

नई दिल्‍ली:

यह साल अब खत्‍म हो रहा है. इसके बाद 2020 ( Team India mission 2020) शुरू हो जाएगा. अगले साल भारत अपने अभियान की शुरुआत T20 से ही करेगा, और उसी साल T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) भी खेला जाएगा. इस मायने में यह साल काफी महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है. लेकिन आज हम एक बार फिर आपसे बात करने वाले हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की. ये जो महीना जा रहा है, यानी दिसंबर उससे महेंद्र सिंह धोनी का काफी करीबी रिश्‍ता (Dhoni December connection) रहा है. आज हम आपको धोनी (MS Dhoni) का दिसंबर कनेक्‍शन बताएंगे. आप चाहे धोनी (Mahi) के कितने भी बड़े फैन क्‍यों न हों, लेकिन हो सकता है कि आप धोनी का दिसंबर कनेक्‍शन न जानते हों, लेकिन आज हम आपको यह रहस्‍यमय जानकारी देंगे.

यह भी पढ़ें ः डीडीसीए विवाद पर बोले सचिव, तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा गया है, अंतिम फैसला लोकपाल पर

क्‍या आप जानते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की शुरुआत कब की थी. जी हां, धोनी ने पहला वन डे मैच 23 दिसंबर को खेला था, यह मैच बांग्‍लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला गया था. हालांकि इस मैच में धोनी बिना खाता खोले ही शून्‍य पर आउट हो गए थे. इसके बाद कई पारियों में धोनी का बल्‍ला नहीं चला. लेकिन जब पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर आई तो धोनी ने दूसरे वन डे मैच में शानदार शतकीय पारी खेली, जिसे आज भी याद किया जाता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 29 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में होगा आगाज

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2004 में की थी. कुछ मैचों के बाद धोनी का बल्‍ला भी चलना शुरू हो गया था, लेकिन धोनी को टेस्‍ट मैच खेलने के लिए अभी तक मुफीद नहीं माना गया था. उन्‍हें विशुद्ध रूप से वन डे का ही बल्‍लेबाज माना जाता था. धोनी को यह साबित करने में करीब एक साल लग गए कि वे वन डे के साथ साथ टेस्‍ट मैच भी उसकी जरूरत के अनुसार खेल सकते हैं. यानी वन डे से करियर की शुरुआत करने के बाद धोनी को एक साल बाद टेस्‍ट खेलने का मौका मिला.

यह भी पढ़ें ः पांच नहीं, अब चार दिन के हो सकते हैं सभी टेस्‍ट मैच, जानें पूरी डिटेल

धोनी ने अपना पहला टेस्‍ट मैच भी दिसंबर में ही खेला था. वह तारीख थी दो दिसंबर जब श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आई और पहला टेस्‍ट मैच चेन्‍नई में खेला गया. इस मैच में धोनी सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे थे. हालांकि वन डे की तरह यहां भी वे ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाए और 54 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍होंने टेस्‍ट के अनुसार बल्‍लेबाजी तो की, लेकिन ज्‍यादा देर तक टिक नहीं सके. इस टेस्‍ट में भारत की दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी ही नहीं आई और इस तरह से धोनी को भी दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिल पाया.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली का जलवा, साल में 274 दिन पहले नंबर पर रहे, जानें पूरी डिटेल

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्‍ट डेब्‍यू तो दिसंबर में किया ही, लेकिन मजेदार बात यह भी है कि धोनी अब टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं और उन्‍होंने अपना आखिरी टेस्‍ट भी दिसंबर में ही खेला था. यह टेस्‍ट उन्‍होंने 26 से 30 दिसंबर तक आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था. इस मैच में धोनी कप्‍तान थे और 23 गेंद में 11 रन बनाकर वे आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद वे अब तक वन डे और T20 ही खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सीएए (CAA) पर अब क्रिकेटर इरफान पठान ने कही ऐसी बात कि समर्थक हो जाएंगे खुश

दिलचस्‍प बात यह भी है कि धोनी ने अपना पहला T20 मैच भी दिसंबर में ही खेला था. वह तारीख थे एक दिसंबर 2006 और मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्‍सबर्ग में खेला गया था. इससे भी मजेदार बात तो यह है कि धोनी अपने पहले T20 मैच में भी दो गेंदें खेलकर शून्‍य पर आउट हो गए थे. इस तरह से देखें तो वन डे और टेस्‍ट की ही तरह धोनी का T20 डेब्‍यू भी कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन बाद में धोनी ने धीरे धीरे आपने आप को तैयार किया और आगे बढ़ते चले गए और फिर ऐसा भी वक्‍त आया, जब धोनी ने लोकप्रियता में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर तक को पीछे छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें ः विजडन की दशक की T20 टीम में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह को जगह

तो आज आपने जाना की धोनी का दिसंबर कनेक्‍शन क्‍या है. धोनी के नाम में डी आता है और दिसंबर में भी डी आता है. वे किस महीने में कौन से मैच में डेब्‍यू करेंगे, यह भी धोनी के हाथ में नहीं थे, जब कप्‍तान को लगा कि धोनी को खिलाया जाना चाहिए, तभी उन्‍हें मौका मिला, यह महज इत्‍तेफाक ही है कि वह महीना दिसंबर का था, जो अपने आप में काफी रोचक हो गया. महेंद्र सिंह धोनी भले आज मैदान से दूर हैं, लेकिन हम धोनी की लगातार खबर ले रहे हैं, जैसे ही उनके बारे में कोई नया अपडेट आएगा, तो हम सबसे पहले आपके लिए लेकर आएंगे.