logo-image

महेंद्र सिंह धोनी फिर बने वनडे और T20 टीम के कप्तान, जानें क्‍या है पूरा मामला

भारत के करिश्माई पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को बुधवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो (ESPN Cricinfo) की दशक की वनडे और टी20 टीम का कप्तान (ODI and T20 team of the decade) चुना गया

Updated on: 01 Jan 2020, 01:16 PM

New Delhi:

भारत के करिश्माई पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को बुधवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो (ESPN Cricinfo) की दशक की वनडे और टी20 टीम का कप्तान (ODI and T20 team of the decade) चुना गया, जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट टीम का कप्तान (Virat Kohli Test captain) चुना गया. 23 सदस्यीय समिति ने चयन इस आधार पर किया कि खिलाड़ी ने कम से कम 50 टेस्ट खेले हों या पारंपरिक प्रारूप में छह साल से सक्रिय हो. वनडे के लिए 75 मैचों और टी20 के लिए 100 मैचों की अनिवार्यता थी. टेस्ट एकादश में आफ स्पिनर आर अश्विन को भी चुना गया, जो कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के आने के बाद से बाहर हैं.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई के कहने पर मयंक अग्रवाल नहीं खेलेंगे मैच, जानें क्‍या है कारण

इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन भी टीम में हैं. विराट कोहली ने 54.97 की औसत से 7202 टेस्ट रन बनाए हैं, जबकि अश्विन ने 362 विकेट लिए हैं. विराट कोहली तीनों प्रारूपों में चुने गए अकेले भारतीय हैं, जबकि रोहित शर्मा ने वनडे एकादश में जगह बनाई है. जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली और धोनी टी20 टीम में हैं. टी20 टीम में वेस्टइंडीज के पांच खिलाड़ी क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल शामिल हैं. महिला टीम में मिताली राज और झूलन गोस्वामी वनडे और टी20 टीम में है. आस्ट्रेलिया की मेग लानिंग को कप्तान चुना गया है. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली को मिली नई जिम्‍मेदारी, अब इस टीम के कप्‍तान बने

आपको बता दें कि इससे पहले विजडन ने भी अपनी एक आईपीएल टीम बनाई थी, उसका कप्‍तान तो रोहित शर्मा को बनाया गया है, लेकिन टीम में भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को भी रखा गया है. महेंद्र सिंह धोनी को विजडन ने अपनी एक दशक की टीम में भी जगह दी है. विराट कोहली को टेस्ट टीम के साथ-साथ वनडे टीम में भी शामिल किया गया जबकि धोनी को केवल वनडे टीम में जगह दी गई है. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने इस अभिनेत्री को बताया सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर, खींची है उनकी फोटो

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी को पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया ने इस वन डे टीम का ऐलान किया है. इस टीम की कमान तो महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में दे ही दी गई है, साथ ही इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़यों को शामिल किया गया है. यह सभी भारतीय खिलाड़ी दुनिया भर में अपने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी के चलते जाने जाते हैं, इसलिए इस महान टीम में इन तीनों को स्‍थान दिया गया है.

(इनपुट भाषा)